ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE 10th and 12th Exam 2020: परीक्षा हाल में कैल्कुलेटर ले जा सकेंगे ये स्टूडेंट्स

CBSE 10th and 12th Exam 2020: परीक्षा हाल में कैल्कुलेटर ले जा सकेंगे ये स्टूडेंट्स

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एक्जामिनेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2020 में भाग ले रहे स्पेशल नीड्स वाले छात्रों को विशेष सुविधा मिलेगी। इस साल की परीक्षा में उन्हें परीक्षा केंद्र में परीक्षा...

CBSE 10th and 12th Exam 2020: परीक्षा हाल में कैल्कुलेटर ले जा सकेंगे ये स्टूडेंट्स
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Jan 2020 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एक्जामिनेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2020 में भाग ले रहे स्पेशल नीड्स वाले छात्रों को विशेष सुविधा मिलेगी। इस साल की परीक्षा में उन्हें परीक्षा केंद्र में परीक्षा हाल के अंदर बेसिक कैल्कुलेटर इस्तेमाल करने की छूट होगी। यह जानकारी सीबीएसई के अधिकारियों ने दी।

सीबीएसई ने शारीरिक रूप से विशेष अक्षम वर्ग (CWSN) के छात्रों को परीक्षा के दौरान सिंपल बेसिक कैल्कुलेटर इस्तेमाल करने की छूट दी गई है। यह सुविधा 10वीं व 12वीं दोनों कक्षाओं के छात्रों को मिलेगी। सीबीएसई स्कूलों को जारी किए गए एक पत्र में सीबीएसई के परीक्षा कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने यह जानकारी दी। उन्होंने स्कूलों से आग्रह किया कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जो पहले से ही इस कैटेगरी (CWSN) के तहत रजिस्टर्ड हैं।


सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कैल्कुलेटर ले जाने की सुविधा पाने के लिए 28 जनवरी को तक अपने या संबंधित स्कूल में इस बात की सूचना देनी होगी। सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के तहत सीबीएसई परीक्षा 2020 के लिए रजिस्टर्ड छात्रों को ही यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


इससे पहले 2018 की परीक्षाओं में बोर्ड ने सीडब्ल्यूएसएन वर्ग छात्रों को परीक्षा के दौरान कम्प्यूटर/लैपटॉप इस्तेमाल करने की छूट दी थी। 

Virtual Counsellor