DA Image
21 अक्तूबर, 2020|2:17|IST

अगली स्टोरी

CBSE : 10वीं और 12वीं परीक्षार्थी को इस बार पुनर्मूल्यांकन का दोहरा फायदा

cbse

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं परीक्षार्थी को इस बार पुनर्मूल्यांकन का दोहरा फायदा हुआ है। जिन छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था। उनके पुनर्मूल्यांकन वाले विषयों के साथ उन विषयों में अतिरिक्त अंक मिले हैं, जिनकी परीक्षा कोरोना के कारण नहीं हो पाई थी।  

पटना जोन के बिहार की बात करें तो ऐसे दो हजार से अधिक छात्र हैं, जिन्हें इसका फायदा हुआ है। छात्र के पुनर्मूल्यांकन में भी अंक बढ़े और साथ में असेसमेंट वाले विषयों में भी औसत एक से दो अंक दिये गये हैं। नॉट्रेडम एकेडमी की 12वीं की छात्रा देवांशी ने बताया कि पुनर्मूल्यांकन में दो विषयों में अंक बढ़े। 

इसके बाद कंप्यूटर और समाज शास्त्र में भी एक-एक अंक मिला। कंप्यूटर और समाज शास्त्र विषय की परीक्षा लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाया था। वहीं सोनालिका को भी कंप्यूटर और समाजशास्त्र में एक-एक अंक का फायदा हुआ। ज्ञात हो कि सीबीएसई ने यह व्यवस्था केवल इस साल के लिए की थी। चूंकि कोरोना के कारण लॉकडाउन में कई विषयों की परीक्षा नहीं हो पायी थी। 
फायदा के साथ हुआ नुकसान : जहां पुनर्मूल्यांकन में अंक बढ़ने पर असेसमेंट वाले विषय में अतिरिक्त अंक मिले। वहीं जिन छात्रों के पुनर्मूल्यांकन में अंक कम हो गये। उनके असेसमेंट वाले विषय में अंक काट लिये गये। बोर्ड की मानें तो पूनर्मूल्यांकन में जहां अंक बढ़ने पर लाभ हुआ वहीं कई छात्रों को इसका नुकसान भी हुआ है। लेकिन नुकसान होने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE: 10th and 12th candidates get double benefit of revaluation this time