DA Image
5 जुलाई, 2020|3:57|IST

अगली स्टोरी

CBSE : सीबीएसई छात्रों से मार्क्स बढ़ाने के लिए मांगे जा रहे पैसे

cbse exam

अभी तक तो यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड के छात्रों से ही मार्क्स बढ़ाने को लेकर पैसे मांगे जाते थे। लेकिन अब यह सीबीएसई के छात्रों के साथ भी होने लगा है। विद्यार्थी को बैंक अकाउंट नंबर दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि पैसे देंगे तो आप जो चाहे मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं। फर्जी कॉल करने वाले लोग खुद को सीबीएसई का अधिकारी बता रहे हैं।

इस तरह के फोन कॉल से छात्र और अभिभावक परेशान है। छात्रों से मिली जानकारी के बाद सीबीएसई ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि इस तरह के फर्जी फोन कॉल पर ध्यान न दें। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि अगर इस तरह के कॉल आएं तो लोकल पुलिस प्रशासन को सूचना दे। बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को इसकी जानकारी दें।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि किसी भी तरह की धोखेबाजी के लिए वह जिम्मेदार नहीं होगा।

जुलाई अंत तक आ सकता है सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट
सीबीएसई 10वीं 12वीं के उन पेपरों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो चुका हैं जो हो चुके हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ दिनों पहले कहा था कि मंत्रालय की योजना जुलाई अंत तक रिजल्ट ( CBSE 10th 12th Result 2020 ) जारी करने की है। 

वहीं सीबीएसई की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ एग्जाम कराने के लिए सीबीएसई ने 12000 परीक्षा केंद्र बढ़ाए हैं। पहले 3000 परीक्षा केंद्र चिह्नित थे, अब इसे बढ़ाकर 15000 कर दिया गया है। इसके अलावा स्टूडेंट्स बाहरी परीक्षा केंद्रों की बजाय अपने ही स्कूल में शेष बची परीक्षाएं देंगे।
यहीं नहीं ऐसे स्टूडेट्स जो लॉकडाउन के चलते अपने गृह जिले और और कहीं चले गए हैं, उन्हें वहीं से परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th 12th students getting fake phone calls for increasing marks