DA Image
6 अगस्त, 2020|9:32|IST

अगली स्टोरी

सीबीएसई 12वीं के नतीजे जारी, छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी होने की उम्मीद नहीं

cbse results 2020 to be declared within 2-3 days

CBSE 10th, 12th Result 2020: सेट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं कक्षा के नतीजे आज जारी कर दिए गए। अब सीबीएसई 10वीं के नतीजे भी जल्द जारी किए जाएंगे। लेकिन इस बार सीबीएसई के दोनों कक्षाओं के छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी होने की उम्मीद नहीं है। हाल में सीआईएससीई आईएससी बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के रिजल्ट जारी किए लेकिन मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। सीबीएसई रिजल्ट डेट की बात करें तो यह अब सोमवार या मंगलवार को किसी भी वक्त जारी किए जा सकते हैं क्योंकि सीबीएसई ने ऐलान किया था कि 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। सीबीएसई के परिणाम cbseresults.nic.in व cbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे, लेकिन आप livehindustan.com पर भी लेटेस्ट अपडेट चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई रिजल्ट जारी किए जाने के साथ ही छात्रों की मेरिट लिस्ट न जारी किए जाने को लेकर अभी विचार कर रहा है। सीबीएसई के एक सीनियर अधिकारी ने हमारे सहयोगी हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि अभी इस बारे में फैसला नहीं लिया गया। 

हमारे अखबार से बात करते हुए सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इवैल्युवेशन विधि से छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। ऐसे हालात में छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी किए जाने का कोई औचित्य नहीं बनता।

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस संकट के चलते सीबीएसई को कई विषयों की बोर्ड परीक्षाएं रोकनी पड़ी थीं। अब असेसमेंट के आधार पर छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। 12वीं के छात्र जो अपने नंबर से खुश नहीं हैं सीबीएसई उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा। ये वैकल्पिक परीक्षाएं कोरोना वायरस की स्थिति सामान्य होने के बाद आयोजित कराई जाएंगी।

वहीं सीबीएसई 10वीं में भी कुछ छात्र खासकर दिल्ली के हैं जिन्होंने एक या दो विषयों के पेपर ही दे पाएं हैं। ऐसे में इन छात्रों को रिजल्ट प्रोजेक्ट असेसमेंट, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जा रहा है।

आपको बता दें कि इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा में देशभर में करीब 18 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। 

यह भी पढ़ें- CBSE class 10, 12 results 2020: जानें 10वीं में कम्पार्टमेंट परीक्षा से पास होने का नियम

CBSE Results 2020 : कक्षा 10, 12 के छात्र UMANG ऐप व डिजिलॉकर से पाएंगे डिजिटल मार्कशीट

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th 12th results soon merit list of students not expected to be released