ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE 10th 12th Result 2019: कॉपी चेकिंग में अनट्रेंड शिक्षकों के नाम भेजने वाले स्कूल नपेंगे

CBSE 10th 12th Result 2019: कॉपी चेकिंग में अनट्रेंड शिक्षकों के नाम भेजने वाले स्कूल नपेंगे

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन में अनुभवहीन और अनट्रेंड शिक्षकों को भेजने वाले स्कूलों पर कार्रवाई करेगा। इसको लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने तैयारी शुरू कर दी है। जिन...

CBSE 10th 12th Result 2019: कॉपी चेकिंग में अनट्रेंड शिक्षकों के नाम भेजने वाले स्कूल नपेंगे
कार्यालय संवाददाता,पटनाSun, 28 Apr 2019 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के मूल्यांकन में अनुभवहीन और अनट्रेंड शिक्षकों को भेजने वाले स्कूलों पर कार्रवाई करेगा। इसको लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने तैयारी शुरू कर दी है। जिन मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपी की जांच हुई है, उन मूल्यांकन केंद्रों से प्रशिक्षकों की सूची मंगवायी जायेगी। 

सूची में जो शिक्षक अनट्रेंड होंगे, ऐसे स्कूलों को कारण बताओ नोटिस भेजा जायेगा। ये सारी प्रक्रियाएं बोर्ड रिजल्ट के बाद की जाएंगी। ज्ञात हो कि देशभर के कई मूल्यांकन केंद्रों से बोर्ड के पास प्रशिक्षकों को लेकर शिकायत गयी है। कई मूल्यांकन केंद्रों पर प्राइमरी शिक्षकों को भेज दिया गया था। इसके अलावा पटना के कई केंद्रों पर तो चतुर्थ वर्गीय कर्मी को प्रशिक्षक बनाकर भेज दिया गया था। बाद में केंद्राधीक्षकों को जानकारी होने के बाद उन्हें वापस कर दिया गया। 

CBSE result 2019: सीबीएसई ने कहा, नही हुआ रिजल्ट की तारीखों का ऐलान, अफवाहों पर न दें ध्यान

शिक्षक हो सकते हैं निलंबित 
बोर्ड की मानें तो मूल्यांकन के लिए अनुभवहीन शिक्षकों के नाम भेजने वाले स्कूलों का एफिलिएशन जा सकता है। वहीं ऐसे शिक्षक निलंबित किये जा सकते हैं। 

हर केंद्र पर हुई प्रशिक्षकों की शैक्षणिक जांच 
मूल्यांकन में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए सभी केंद्रों को प्रशिक्षकों की शैक्षणिक जांच करने का निर्देश दिया गया था। शैक्षणिक जांच के दौरान कई केंद्रों पर ऐसे शिक्षक प्रशिक्षक के रूप में पकड़े गये, जिन्हें 10वीं और 12वीं की किताबों की जानकारी तक नहीं थी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा- मूल्यांकन के पहले तमाम स्कूलों को कई निर्देश दिये गये थे। स्कूलों से ट्रेंड और पांच साल से अधिक मूल्यांकन का अनुभव रखने वाले शिक्षकों को ही प्रशिक्षकों के लिए नाम भेजने को कहा गया था। लेकिन कई मूल्यांकन केंद्रों पर गड़बड़ियां पकड़ में आयी हैं। ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई की जायेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें