DA Image
26 जून, 2020|2:23|IST

अगली स्टोरी

CBSE 10th 12th Exams 2020: परीक्षा केंद्र बदलने के लिए अपने स्कूल में ही करना होगा आवेदन, 20 जून को जारी होगी नए केंद्र की सूची

cbse exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी को सहूलियत के लिए परीक्षा केंद्र में बदलाव की छूट दी है। वे अपने ही जिले में बचे हुए विषयों की परीक्षा दे सकते हैं। शर्त बस इतनी है कि उस जिले में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल हो। इसके लिए छात्रों को अपने मूल स्कूल में आवेदन करना होगा। 9 जून से पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। वहीं, 20 जून से छात्र अपने नए केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन एक जुलाई से 15 जुलाई तक होना है। 

केवल स्कूल से प्राप्त आवेदन ही मान्य होंगे :
बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए केवल स्कूल से प्राप्त आवेदन ही मान्य होंगे। इसके अलावा किसी भी स्रोत से प्राप्त आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। छात्रों से प्राप्त आवेदन और उसकी सत्यता की जांच के बाद स्कूल को ई-परीक्षा पोर्टल पर इसकी जानकारी अपलोड करेंगे। स्कूल को इसके लिए 16 जून तक का समय दिया गया है। स्कूल को सभी छात्रों की जानाकारी एक साथ देनी होगी। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि एक बार अपलोड कर देने के बाद उसमें कोई बदलाव संभव नहीं है। 

CBSE 12th Exam : कंप्यूटर साइंस, केमेस्ट्री जैसे कई विषयों की शेष परीक्षाओं की कोचिंग घर बैठे पाएं

सेंटर लोकेटर में देख सकते हैं नया केंद्र
विद्यार्थियों को अपने नए केंद्रों की जानकारी 20 जून तक दी जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने एग्जामिनेशन सेंटर लोकेटर एप तैयार किया है। परीक्षार्थी एप को प्ले स्टोर से 20 जून से डाउनलोड कर सकते हैं। एप से परीक्षा केंद्र की जानकारी मिल जायेगी। इसके अलावा बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। किसी तरह की दिक्कत होने पर छात्र बोर्ड हेल्पलाइन नंबर 1800118002 पर सुबह 9.30 से पांच बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th 12th Exams 2020: for changing exam center students have to apply from their own school for pending cbse exams