DA Image
13 सितम्बर, 2020|8:58|IST

अगली स्टोरी

CBSE Exams 2020: शेष सीबीएसई परीक्षा से जुड़ी इन 10 खास बातों में मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब

CBSE 10th 12th Exams 2020 updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बार्ड (सीबीएसई) यह साफ कर चुका है कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं के जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं उन्हें रद्द नहीं किया गया है। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि बचे हुए विषयों की परीक्षाएं कराए जाने का जो फैसला 1 अप्रैल को लिया गया था, उसमें काई बदलाव नहीं किया गया है। लॉकडाउन खत्म होने और स्थिति सामान्य होने के बाद शेष बचे सभी 29 विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। लेकिन अभी भी अफवाहों के चलते काफी छात्रों में परीक्षा तिथि, पेपरों को लेकर कंफ्यूजन है। 

शेष बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी, कौन कौन से पेपर होंगे, जो पेपर नॉर्थ ईस्ट दिल्ली दंगों की वजह से रद्द हो गए थे उनका क्या होगा? 83 विषयों में से कौन से 29 मुख्य विषयों के पेपर होंगे? यहां जानें सब कुछ 10 बातों में - 

1. हालात ठीक होने के बाद होंगी परीक्षाएं
सीबीएसई ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उसके फैसले में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लॉकडाउन खत्म होने और स्थिति सामान्य होने के बाद ही सीबीएसई मुख्य 29 विषयों के पेपरों का कार्यक्रम जारी करेगी। सीबीएसई ने इस खबर को बेबुनियाद बताया कि बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं के बारे में कोई नया फैसला किया है। एचआरडी मंत्रालय का कहना है कि हालात सामान्य होते ही 10वीं व 12वीं कक्षा की रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवा ली जाएंगी। 

2. शेष बेच 83 पेपरों में से सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षा
लॉकडाउन के चलते 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। अब सवाल है कि शेष 54 विषयों का क्या होगा जिनकी परीक्षा नहीं होगी? तो उसका उत्तर यह है कि बचे हुए इन विषयों की परीक्षा में ग्रेडिंग से मूल्यांकन होगा।

3. सीबीएसई 12वीं कक्षा के इन 12 विषयों की परीक्षा पूरे देश में आयोजित होगी- 
ये वो विषय हैं जिनके पेपर पूरे देश के सीबीएसई 12वीं के छात्रों के लिए आयोजित होंगे- 
बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी।

4. CBSE 10वीं की परीक्षा होगी या नहीं?
चूंकि 83 विषयों में से सिर्फ मुख्य 29 विषयों की परीक्षा होगी। इसलिए सीबीएसई 10वीं के जो पेपर शेष बचे थे वो मुख्य विषयों की श्रेणी में नहीं आते। इसलिए सीबीएसई 10वीं के पेपर अब नहीं होंगे (नॉर्थ ईस्ट दिल्ली को छोड़कर)। 
उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। 
उत्तर पूर्वी दिल्ली के 10वीं के छात्रों के लिए इन 6 विषयों की होगी परीक्षा- 
हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस

5. उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 12वीं के भी कुछ पेपर रद्द हुए थे। इसलिए यहां के 12वीं के छात्रों के लिए इन पेपरों की परीक्षा फिर से आयोजित होगी- 
12वीं के ऐसे 11 विषय हैं
इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लश इलेक्टिव-सी, इंग्लिश कोर, मैथमेटिक्स, इकोनोमिक्स, बॉयलोजी, पोलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिजिक्स, एकाउंटेंसी तथा केमेस्ट्री।

6. परीक्षा से 10 दिन पहले सूचना दी जाएगी
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख सुनिश्चित करेगी। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद छात्रों को परीक्षाओं की तिथि के बारे में जानकारी दे दी जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं से कम से कम 10 दिन पहले छात्राओं को परीक्षा की तारीख को लेकर सूचित कर दिया जाएगा। 

7. जल्द शुरू होगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग का काम जल्द से जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। एचआरडी मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिया है कि जो परीक्षाएं पहले ली जा चुकी हैं, उनकी चेकिंग की प्रक्रिया शुरू की जाए और सीबीएसई को चेकिंग के काम में मदद करें।

8. सीबीएसई यह पहले ही घोषणा कर चुकी है कि विदेश में स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा नहीं होगी। 

9. कॉलेज, इंस्टीट्यूट में एडमिशन का क्या होगा?
1 अप्रैल 2020 को जारी सर्कुलर में सीबीएसई ने कहा था कि परीक्षा के नए शेड्यूल को लेकर कोई भी फैसला हायर एजुकेशन अथॉरिटी से सलाह मशविरा करने के बाद लिया जाएगा। नई तारीखें एंट्रेंस एग्जाम व एडमिशन की डेट्स को ध्यान में रखकर तय की जाएंगी। 12वीं के स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन को लेकर टेंशन की जरूरत नहीं है। UGC ने नया सेशन आगे बढ़ा दिया है। एडमिशन की तारीखें भी लॉकडाउन के चलते आगे बढ़ रही हैं।

10. पहली से 8वीं और 9वीं व 11वीं कक्षा पर सीबीएसई का फैसला
सीबीएसई ने पहली कक्षा से 8वीं तक के सभी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है। कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र इंटरनल असेसमेंट, टेस्ट, प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर पास किए जाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th 12th Exams 2020: cbse class 12 and class 10 pending papers date subject list 10 important points