DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE exam fee : सीबीएसई का ऐलान- SC और ST छात्रों को 50 रुपये ही देनी होगी फीस

cbse board 10th result 2019 declared at cbseresults nic

CBSE 10th 12th exam fee: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार शाम स्पष्ट कर दिया कि एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को पहले की तरह ही परीक्षा शुल्क की कुल राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। उनकी फीस पहले की तरह दिल्ली सरकार ही देगी। हालांकि दिल्ली सरकार ने इस बारे में खबर लिखे जाने तक किसी तरह की टिप्प्णी नहीं की थी। बोर्ड ने यह निर्णय केवल दिल्ली के संदर्भ में लिया है। बाकी राज्यों के बारे में उनकी क्या नीति है, इसके बारे में कुछ नहीं कहा है। ज्ञात हो कि दिल्ली में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को 350 रुपये परीक्षा शुल्क में से सिर्फ 50 रुपये देने होते थे, बाकी फीस सरकार देती थी। हालांकि बोर्ड ने जब बयान जारी किया उससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फीस बढ़ोतरी पर उड़ीसा के मुख्यमंत्री के पत्र को रिट्वीट कर फीस वृद्धि के मामले में केंद्र से हस्तक्षेप की अपील की थी। 

CBSE PRO रमा शर्मा ने रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने पर दिए ये तर्क

उधर सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने दिल्ली के शिक्षा निदेशक के नाम लिखे पत्र में कहा कि राजधानी के एससी और एसटी छात्रों से 50 रुपये ही लिए जाएंगे और शेष राशि दिल्ली सरकार से वसूली जाएगी। इससे पहले स्टूडेंट्स का आंकड़ा जुटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह न सिर्फ फीस संबंधित मुद्दे को स्पष्ट कर देगा, बल्कि हमारे हितधारकों के अंदर फैले भ्रम की स्थिति को भी साफ कर देगा। बहुत संभावना है कि दिल्ली सरकार फीस से जुड़े इस मामले में बुधवार को अपनी स्थिति स्पष्ट करेगी। 

CBSE ने 9वीं-11वीं के छात्रों की रजिस्ट्रेशन फीस को किया दोगुना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE 10th 12th exam fee : CBSE said Fee for SC ST students restored to 50 rupees in delhi check latest updates