DA Image
14 नवंबर, 2020|7:35|IST

अगली स्टोरी

CBSE 10th 12th Exam 2021 : इस बार सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा में पास होना होगा आसान, ऐसा होगा मार्क्स का पैटर्न

cbse 10th 12th exams 2020

CBSE 10th 12th Exam 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को इस बार दोहरा फायदा होगा। सिलेबस कम पढ़ना पड़ेगा और अगर सौ फीसदी प्रश्नों के सही जवाब दे दिये तो पूरे अंक भी मिल सकते हैं। कोरोना के कारण हर विषय में चार से पांच चैप्टर कम हो गये हैं लेकिन परीक्षा पूरे अंकों की ली जायेगी। बोर्ड की मानें तो 70 अंकों के विषय में पास करने के लिए 23 अंक चाहिए। जो विषय 80 अंकों के हैं, उसमें पास करने के लिए 26 अंक लाने होंगे। 

बोर्ड की मानें तो प्रायोगिक परीक्षा में 30 में नौ अंक लाना अनिवार्य होगा। वहीं, 70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा में 23 अंक लाने होंगे। बोर्ड की मानें तो ज्यादातर विषयों के चैप्टर कम कर दिए गए हैं। इससे छात्र पर सिलेबस पूरा करने का दबाव कम रहेगा। परीक्षा में उन चैप्टरों से प्रश्न नहीं पूछे जायेंगे जो सिलेबस से हटा दिए गए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में पास होना आसान कर दिया गया है। 

आंतरिक मूल्यांकन का मिलेगा फायदा
ऑनलाइन पढ़ाई पर ही इस बार आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा। इसके लिए स्कूलों को सूचना दे दी गयी है। दसवीं और 12वीं (प्रायोगिक विषय छोड़ कर) में 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा। आंतरिक मूल्यांकन में छह अंक लाना जरूरी होगा। बोर्ड ने तमाम संबद्ध स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की सूची उपलब्ध कर दी है। ज्ञात हो कि 12वीं में बिना प्रायोगिक वाले विषय में 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा। इसमें गणित आदि विषय शामिल होंगे। 

CBSE 10th 12th Exam 2021 : सीबीएसई ने दी बड़ी राहत, इन छात्रों को मिलेगा पास होने का एक और मौका

ऑनलाइन भेजे जाएंगे अंक
बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन का फार्मेट तैयार किया है। इस फार्मेट को जल्द ही स्कूलों को भेजा जायेगा। सभी स्कूलों को इस फार्मेट पर आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को भरकर भेजना है। आंतरिक मूल्यांकन में अंक कैसे भरने हैं, इसकी जानकारी दी जायेगी। 

ब्लू प्रिंट और सैंपल पेपर से ले सकते हैं जानकारी
छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही ब्लू प्रिंट भी जारी हो चुका है। छात्र अंकों का पैटर्न इससे जान सकते हैं। सैंपल पेपर को बोर्ड वेबसाइट पर डाला गया है। इसकी मदद से छात्र परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। 

- दसवीं और 12वीं के विद्यार्थियों को होगा फायदा, हर विषय में चार से पांच चैप्टर कम हो गये हैं

CBSE Scholarship For Single Girl Child 2020 : हर माह मिलेंगे 500 रुपये, सीबीएसई की इस स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन

अंकों का ऐसा रहेगा पैटर्न 
(सैंद्धांतिक)
कुल अंक                    पासिंग मार्क्स

80 अंकों वाले विषय        26 
70 अंकों वाले विषय        23 
30 अंकों वाले विषय        09 
60 अंकों वाले विषय        19 

प्रायोगिक परीक्षा
कुल अंक               पासिंग मार्क्स   
       
30 अंकों के लिए        09 
70 अंकों के लिए        23
40 अंकों के लिए        13
(नोट :  इंटरनल असेसमेंट में 20 में से चार अंक पास के लिए लाना जरूरी है) 

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा, कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल लगातार बंद हैं। ऐसे में छात्रों पर परीक्षा का दबाव ना हो, इसलिए ऐसी व्यवस्था की गई है। इस बार परीक्षा पास करना आसान हो गया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th 12th Exam 2021: this time it will be easy to pass class 10 and cbse class 12 exam know marks pattern