DA Image
3 जुलाई, 2020|3:07|IST

अगली स्टोरी

CBSE : गृह जिले में परीक्षा के लिए अपने स्कूल के जरिए सीबीएसई को भेजना होगा आवेदन

cbse

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय ने भी बची परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। 1 से 15 जुलाई के बीच पेपर होने हैं। कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के ही कुछ पेपर बाकी हैं। बोर्ड ने बचे पेपर के लिए छात्र-छात्राओं को उनके स्कूल में ही सेंटर देने की तैयारी की है। यही नहीं जो छात्र किसी दूसरे शहर में चले गए हैं, उन्हें उसी शहर में परीक्षा केंद्र एलॉट किया जाएगा।

सीबीएसई प्रयागराज की क्षेत्रीय अधिकारी श्वेता अरोरा ने बताया कि जो पेपर बचे हैं उनके लिए सेल्फ सेंटर बनाया जाएगा। केंद्र की गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग कराते हुए परीक्षा होगी। जो बच्चे किसी दूसरे शहर में चले गए हैं उन्हें अपने पंजीकृत स्कूल के माध्यम से सीबीएसई को आवेदन भेजना होगा ताकि वे वर्तमान में जिस शहर में हैं। वहां उन्हें परीक्षा देने की सुविधा दी जा सके।

बचे हुए पेपर के लिए परीक्षा में अभी एक महीने का समय है। 15 जून के आसपास स्कूलों को दिशानिर्देश भेजे जाएंगे। महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने बताया कि सेल्फ सेंटर पर ही परीक्षा की जानकारी मिली है। 

रीजन के तहत यूपी के 52 जिलों में बने थे 333 केंद्र 
15 फरवरी से शुरू हुई सीबीएसई की 10वीं-12वीं परीक्षा के लिए प्रयागराज रीजन के 52 जिलों में 333 केंद्र बनाए गए थे। दसवीं में लगभग 1.90 लाख एवं बारहवीं में 1.50 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे। प्रयागराज जिले में तकरीबन 26 हजार परीक्षार्थियों के लिए 23 केंद्र बने थे। लेकिन अब सभी स्कूलों में परीक्षा होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE 10th 12th exam 2020: for pending exam in home down home district application to be sent to CBSE through school