DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CBSE 10th 12th Exam 2019: क्रिएटिव उत्तर लिखने पर भी मिलेंगे पूरे अंक

CBSE Paper Leak

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू होने जा रही हैं। सीबीएसई ने क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाने की बात कही है। यह व्यवस्था बोर्ड ने पहली बार शुरू की है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा में छात्र प्रश्नों के निर्धारित उत्तर से अलग या नई जानकारी वाला उत्तर देता है तो उसके अंक नहीं काटे जाएंगे, बल्कि उसे अंक दिए जाएंगे। इस बाबत हम मूल्यांकन करने वाले एक लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं। इसमें से 70 हजार का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि क्रिएटिव आंसर पर अंक देना हमारी मार्किंग स्कीम का अंग बनेगा। हम अपने मार्किंग स्कीम के शुरू में यह लिखेंगे कि यदि छात्र निर्धारित उत्तर से अलग नई जानकारी देता है और वह सही है तो उसका मूल्यांकन किया जाए और उसे अंक दिया जाए। 

सीबीएसई: यूनिफॉर्म में नहीं आए तो परीक्षा नहीं दे पाएंगे छात्र

तनाव मुक्त परीक्षा देने के लिए पत्र भेजा
सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि अब छात्रों को कुल प्रश्नपत्र के 33 फीसदी अधिक प्रश्न विकल्प के रूप में होंगे, जिससे उत्तर लिखने में आसानी होगी। उदाहरण के लिए पहले यदि 100 प्रश्न एक प्रश्नपत्र में होते थे और विकल्प के लिए 10 प्रश्न अतिरिक्त दिए जाते थे तो अब यह संख्या 10 के स्थान पर 33 होगी, जिससे छात्रों को अधिक विकल्प मिल सके। सीबीएसई ने तनाव मुक्त और उत्सव की तरह परीक्षा देने के लिए छात्रों को पत्र भी लिखा है।

CBSE का निर्देशः गलती दोहराने पर एक बार ही कटेगा अंक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE 10th 12th Exam 2019: class 10 and 12 students will get full marks if they writes creative answers