ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE 10th 12th board exams 2019: सीबीएसई ने स्टूडेंट्स, पेरेंट्स को फिर दिया ये मैसेज

CBSE 10th 12th board exams 2019: सीबीएसई ने स्टूडेंट्स, पेरेंट्स को फिर दिया ये मैसेज

cbse 10th 12th Exam 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के संबंध में सोशल मीडिया और यूट्यूब पर लगातार अपलोड किए जा रहे फर्जी लिंक की पुलिस में...

CBSE 10th 12th board exams 2019: सीबीएसई ने स्टूडेंट्स, पेरेंट्स को फिर दिया ये मैसेज
नई दिल्ली । प्रमुख संवाददाताThu, 28 Mar 2019 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

cbse 10th 12th Exam 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के संबंध में सोशल मीडिया और यूट्यूब पर लगातार अपलोड किए जा रहे फर्जी लिंक की पुलिस में शिकायत के बाद भी कोई असर नहीं हो रहा है। लगातार चौथी बार सीबीएसई ने यूट्यूब पर अपलोड किये गए प्रश्नपत्र से संबंधित फर्जी जानकारी वाले लिंक जारी किए हैं। सीबीएसई ने एक बार फिर नोटिस जारी कर लोगों को जागरूक और सतर्क रहने के लिए कहा है। 27 मार्च को आयोजित हुई फाउंडेशन ऑफ आईटी के फर्जी प्रश्नपत्र और इससे जुड़ी जानकारियों से संबंधित सात लिंक 10 से 24 मार्च के बीच डाले गए, जबकि 29 मार्च को होने वाले सोशल साइंस के प्रश्नपत्र के बारे में गैर आधिकारिक जानकारी और प्रश्नपत्र से संबंधित 10 लिंक 9 मार्च से 26 मार्च के बीच यूट्यूब पर अपलोड किए गए हैं।

10वीं बोर्ड परीक्षा की 23 मार्च को आयोजित होने वाली अंग्रेजी की परीक्षा से जुड़े 4 लिंक के अलावा 29 मार्च को सोशल साइंस की परीक्षा से जुड़े 19 लिंक भी मौजूद हैं। इसके अलावा 27 मार्च को आयोजित होने वाली 12वीं बोर्ड की इकोनोमिक्स से जुड़े लिंक मिले हैं। 

12वीं के बाद CBSE ने सुझाए 113 कॅरियर ऑप्शन

एफआईआर दर्ज करा चुका है : सीबीएसई पेपर लीक के संबंध में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पूर्वी दिल्ली के मुध विहार थाने में एफआईआर दर्ज कराई है और पुलिस को इस संबध में वीडियो लिंक भी भेजे हैं। बोर्ड ने पुलिस से कहा था कि सोशल मीडिया और यूट्यूब पर वीडियो जारी कर दावा किया जा रहा हैकि यह आगामी परीक्षा के प्रश्नपत्र हैं।

सीबीएसई ने सभी छात्रों और अभिभावकों को पेपर लीक के बारे में अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहने की अपील की है। बोर्ड ने कहा कि सोशल मीडिया पर परीक्षाओं के प्रश्न पत्र होने का दावा किया जा रहा है और इसके लीक होने की खबर कुछ लोगों द्वारा प्रचारित की जा रही हैं। इससे भ्रम में न पड़ें और सतर्कता बरतें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें