ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCAT रिजल्ट-लखनऊ और हापुड़ के इन टॉपर्स ने बताए अपने सक्सेस सीक्रेट

CAT रिजल्ट-लखनऊ और हापुड़ के इन टॉपर्स ने बताए अपने सक्सेस सीक्रेट

CAT Result : कैट 2023 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। ऐसे में कई छात्रों ने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। जिन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी के बारे में बताया है। आइए जानते हैं टॉपर्स के बारे में

CAT रिजल्ट-लखनऊ और हापुड़ के इन टॉपर्स ने बताए अपने सक्सेस सीक्रेट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 22 Dec 2023 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

CAT 2023 Toppers: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ ने IIM CAT 2023 का परिणाम घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आईआईएम कैट की आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल हुए हैं,  उनमें से उत्तर प्रदेश के कई उम्मीदवारों ने अपनी सफलता के बारे में बताया है। आइए जानते हैं इन टॉपर्स के बारे में।

लखनऊ  के शोभित नंदन त्रिपाठी और हापुड़ के परीक्षित तोमर ने CAT 2023 परीक्षा में 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किया है। रिजल्ट में इतने अच्छे मार्क्स हासिल करने के बाद दोनों ही काफी खुश हैं और अब दोनों ही चाहते हैं कि उनका दाखिलाआईआईएम- अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोलकाता में से किसी एक में हो जाए।

शोभित नंदन त्रिपाठी  की उम्र 23 साल है और उन्होंने एनआईटी कालीकट से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। ग्रेजुएशन होने के बाद उन्होंने शुरुआत में नौकरी की थी। वह CAT की परीक्षा की तैयारी करना चाहते थे, हालांकि नौकरी के साथ CAT की तैयारी के लिए समय न मिल पाने के कारण उन्होंने नौकरी को छोड़ना ही ठीक समझा और पूरी शिद्दत से CAT परीक्षा की तैयारी में लग गए। उन्होंने अपनी सीक्रेट्स देते कहा,  “उम्मीदवारों को मैं सलाह देता हूं कि परीक्षा की तैयारी करते समय किसी भी तरह की टेंशन न लें। सभी मॉक टेस्ट को पूरे मन और मेहनत से सॉल्व करें। इससे आपकी प्रैक्टिस काफी अच्छी होगी। साथ ही मॉक टेस्ट बताते हैं कि आप परीक्षा को कैसे मैनेज कर सकते हैं।"

परीक्षित तोमर की उम्र 21 साल है और उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), कानपुर से बीटेक के अपने लास्ट सेमेस्टर में अपने पहले ही अटेम्प्ट में परीक्षा पास कर ली है।

उन्होंने बताया, " जैसे ही रिजल्ट देखा तो मैं खुशी से फूला नहीं समा रहा था।  मेरा परिवार काफी खुश है, और मैं इस पल उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरी तैयारी के दौरान मेरा साथ दिया। रिजल्ट जारी होने के बाद मैं एस्से और इंटरव्यू की तैयारी कर रहा हूं"।

बता दें, परीक्षित तोमर के पिता जितेंद्र तोमर जेईई की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर चलाते हैं। उन्होंने आईआईटी रूड़की से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। ऐसे में उन्होंने CAT परीक्षा के लिए बेटे परीक्षित की काफी मदद की थी।

वहीं शोभित नंदन त्रिपाठी और परीक्षित तोमर  IIT कानपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले के अवध रीजन के अंकित जैन ने भी CAT की परीक्षा में काफी अच्छे स्कोर हासिल किए हैं। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली थी।

बता दें, इस साल CAT परीक्षा 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले  में 14 छात्र है। इनमें 11 इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के हैं। 3 छात्र नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं। 14 छात्रों में 4 छात्र महाराष्ट्र से हैं। 2 छात्र तेलंगाना और एक-एक यूपी, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, केरल व तमिलनाडु से है।

क्यों किया जाता है CAT परीक्षा का आयोजन

CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट) परीक्षा भारत के विभिन्न बिजनेस स्कूलों और मैनेमेंट इंस्टीट्यूय यानी IIM में एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) जैसे पोस्टग्रेजुएशन मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

 

Virtual Counsellor