DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CAT Preparation Tips: बिना कोचिंग कैसे पास करें IIM में एंट्री दिलाने वाला कैट, ये रही Trick

cat exam 2019

CAT Preparation Tips: भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सरीखे संस्थानों से एमबीए करने का सपना तभी पूरा हो पाता है, जब इसके लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं में सफलता हासिल की जाए। कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) भी इन्हीं में से एक है। इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इसमें दो लाख से भी ज्यादा छात्र बैठते हैं। इसके तहत 20 आईआईएम और 100 से अधिक प्रतिष्ठित गैर आईआईएम संस्थानों में प्रवेश लेने का अवसर मिलता है। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। परीक्षा देश के 156 सेंटरों पर आयोजित की जाएगी तथा परिणाम जनवरी के दूसरे हफ्ते में आने की संभावना है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद *मिलने वाले स्कोर कार्ड की वैधता 31 दिसंबर 2020 तक होगी।

कब कर सकेंगे आवेदन
कैट में बैठने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के संस्थान से स्नातक स्तर की परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी *है। हालांकि इसमें स्ट्रीम संबंधी कोई बाध्यता नहीं है। इसमें वे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, जो इस साल स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा दे चुके हों या देने वाले हों। शर्त सिर्फ यही है कि उन्हें काउंसलिंग के दौरान अंतिम वर्ष का अंक-प्रमाणपत्र दिखाना होगा। इस परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को एक खास रणनीति के सहारे आगे बढ़ना होगा, क्योंकि एक अंक की कमी भी उन्हें हजारों उम्मीदवारों से पीछे धकेल देगी।

परीक्षा से जुड़ी जानकारी
परीक्षा में बैठने से पहले उम्मीदवारों को इसके सिलेबस व परीक्षा पैटर्न से भलीभांति वाकिफ होना पड़ेगा। यह परीक्षा तीन सेक्शन पर आधारित है। इसमें लगभग 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। यानी प्रत्येक सेक्शन के लिए एक घंटा। प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं। प्रश्नों को हल करते समय उम्मीदवारों को पहले एक सेक्शन के सभी प्रश्नों को हल करना होगा। उसे सबमिट किए बिना वे दूसरे सेक्शन पर नहीं जा सकते।

ये हैं तीन सेक्शन
- वर्बल एबिलिटी एंड रीजनिंग कॉ्प्रिरहेंशन
- डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग
- क्वांटिटेटिव एबिलिटी

नेगेटिव मार्किंग का ध्यान रखें
इस परीक्षा में मॉक टेस्ट का प्रावधान होने के कारण उम्मीदवारों को सोच-समझकर प्रश्नों का उत्तर देना होगा। सही उत्तर देने पर तीन अंक मिलेंगे , जबकि एक गलत जवाब पर एक अंक कट जाएगा। ऐसे में जो सवाल सही ढंग से पता हैं, उन्हीं को हल करें। जो नहीं जानते हैं उन्हें छोड़ दें।

ऑनलाइन आवेदन या अधिक जानकारी के लिए यह वेबसाइट विजिट करें-
वेबसाइट - iimcat.ac.in
ऑनलाइन आवेदन की अं.ति.- 18 सितंबर 2019
परीक्षा की तिथि- 24 नवंबर 2019

काम के 5 टिप्स
- पढ़ाई में कोई गैप न रखें
- हर सेक्शन को बराबर महत्व दें
- अंग्रेजी की पत्र-पत्रिकाओं का अध्ययन करें
- मानसिक रूप से मजबूत बने रहें
- अंतिम दिनों में सिर्फ रिवीजन करें

सेक्शन                                          प्रश्न    समय
वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉ्प्रिरहेंशन    34    60 मिनट 
डीआई एंड लॉजिकल रीजनिंग               32    60 मिनट    
क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड                            34    60 मिनट

  

प्रस्तुति - संजीव कुमार सिंह

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CAT Preparation: Preparation Strategy for CAT Exam 2019 Tips Material