ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCAT 2023: कल होगा टेस्ट, परीक्षा से एक दिन पहले रात में इन बातों का रखें खास ध्यान

CAT 2023: कल होगा टेस्ट, परीक्षा से एक दिन पहले रात में इन बातों का रखें खास ध्यान

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) का आयोजन 26 नवंबर यानी कल किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह एक बार पढ़ लें कि परीक्षा के दिन और परीक्षा से एक दिन पहले किन बातों का खास ध्यान रखना

CAT 2023: कल होगा टेस्ट, परीक्षा से एक दिन पहले रात में इन बातों का रखें खास ध्यान
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 Nov 2023 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

CAT 2023 Test: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2023 परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर,यानी कल किया जाएगा। परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ की ओर से की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए है, वह आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन कल किया जाना है, ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह परीक्षा के दिन इन खास बातों का ध्यान रखें।

1. घबराहट को नियंत्रित करें।

- परीक्षा के दौरान संयम बनाकर रखें और जल्दबाजी में लिए गए निर्णयों से बचें जो आत्मविश्वास पर असर डाल सकते हैं।

- परीक्षा के दिन टाइम मैनेजमेंट का खास ध्यान रखें और जिस प्रश्नों के उत्तर को लेकर आप पूरी तरह आश्वस्त हैं उनका उत्तर सबसे पहले दें।

2. पास रखें जरूरी डॉक्यूमेंट्स

- ओरिजनल एडमिट कार्ड और आइडेंटी कार्ड लेना जाना न भूलें। ये दोनों डॉक्यूमेंट्स ओरिजनल होने चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह केवल फोटोकॉपी पर निर्भर रहने से बचें।

- परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचें और घर से निकलने से पहले सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स आपके पास है या नहीं।

3. स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

- आज रात को हैवी और तले हुआ खाना खाने से बचें और देर रात तक बिल्कुल भी न जगे रहें। ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच सकें और हो सके तो घर का बना भोजन ही ग्रहण करें।

- साफ मन के साथ परीक्षा देने के लिए रात की अच्छी नींद लेना जरूरी है।

4. रणनीति को फॉलो करें।

- प्रश्न पत्र को पहले ध्यान से पढ़ लें और जिन सेक्शन के प्रश्न आपके कंफर्ट जोन में आते हैं, उन्हें पहले हल करना शुरू करें।

- अगर आप कोई ऐसा प्रश्न सॉल्व कर रहे हैं, जो लंबा वक्त ले रहा है तो उसमें  बहुत अधिक समय बर्बाद न करें और परीक्षा में आगे बढ़ें।

5. रिवाइज कर लें।

- अंतिम समय में जब आप सभी प्रश्नों के उत्तर दे दें, तो एक बार उसे रिवाइज जरूर कर लें कि आपने फॉर्मूला और कुछ पॉइंट्स सही लिखे हैं या नहीं।

6. ओवर कॉन्फिडेंस से सावधान रहें।

- किसी भी परीक्षा को लेकर कॉन्फिडेंस में रहना जरूरी है, लेकिन उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह  ओवर कॉन्फिडेंस न रहें।

7. हाइड्रेटेड और खुद को आराम दें।

- परीक्षा के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी अपने पास रखें।

- परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की टेंशन न लें और एक लंबी सांस जरूर लें और अपनी तैयारी पर पूरा भरोसा करें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें