ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCAT 2023: जानिए कैसे कैल्कुलेट किए जाएंगे पर्सेंटाइल स्कोर

CAT 2023: जानिए कैसे कैल्कुलेट किए जाएंगे पर्सेंटाइल स्कोर

CAT 2023: देश के टॉप आईआईएम संस्थानों में एमबीए में दाखिला लेने के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट 2023 परीक्षा 120 मिनट की होगी। कैट के पेपर में तीन भाग होंगे। प्रत्येक भाग के लिए 40 मिनट निर्धारित होंगे।

CAT 2023: जानिए कैसे कैल्कुलेट किए जाएंगे पर्सेंटाइल स्कोर
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

CAT 2023: एमबीए में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा कैट 2023 का आयोजन 26 नवंबर 2023 को किया जाएगा। कैट रिजल्ट के लिए पर्सेंटाइल स्कोर एक विशेष विधि से तैयार किया जाएगा। जानिए अभ्यर्थियों को मिलने वाला ओवरऑल पर्सेंटाइल स्कोर कैसे तैयार किया जाएगा। लेकिन इससे पहले जानिए परीक्षा के बारे में। कॉमन एडमिशन टेस्ट परीक्षा कुल 120 मिनट की होगी जिसमें 3 भाग होंगे। कैट के पेपर में प्रत्येक भाग के लिए 40 मिनट का समय दिया जाएगा। सीएटी में अभ्यर्थियों को एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में जाने की अनुमति तभी होगी जब पहले सेक्शन के लिए निर्धारित समय समाप्त हो जाएगा।

ऐसे तय होगा कैट का पर्सेंटाइल स्कोर-
मौखित योग्यता और रीडिंग कम्प्रिहेंशन सेक्शन से पर्सेंटाइल स्कोर कुछ इस प्रकार तैयार किया जाएगा।
पर्सेंटाइल स्कोर बनाने में सबसे पहले तीनों सेक्शन से प्रश्नों को अटेम्प्ट करने वाले छात्र के मार्क्स कैल्कुलेट होंगे। ऐसे छात्रों के लिए एन स्कोर दिया जाएगा।
इसके बाद अगले चरण में मौखित योग्यता और रीडिंग कम्प्रिहेंशन सेक्शन में मिलने वाले मार्क्स को आर से मार्क किया जाएगा

यदि इस सेक्शन में दो या इससे अधिक अभ्यर्थियों ने समान अंक प्राप्त करते हैं तो इन अभ्यर्थियों की पहचान करने वाली अलग रैंक जारी होगी।

 इस प्रकार अभ्यर्थियों का ओवरऑल पर्सेंटाइल स्कोर (P) कैल्कुलेशन मौखित योग्यता और रीडिंग कम्प्रिहेंशन सेक्शन से इस प्रकार तैयार किया जाएगा।
P = [(N-R)/N] x 100

अभ्यर्थियों को ओवरऑल पर्सेंटाइल स्कोर दशमलव के बाद अंकों तक कैल्कुलेट किया जाएगा। इसी प्रकार अन्य दो सेक्शन्स का स्कोर पर्सेंटाइल कैल्कुलेट किया जाएगा।

कैट 2023 का आयोजन 26 नवंबर को होगा। यह परीक्षा तीन भागों में होगी और आईआईएम संस्थानों में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट, फेलो और डॉक्टोरेट कार्यक्रमों दाखिला लिया जा सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें