ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCAT 2023: जानें- क्या होता है स्केल्ड स्कोर और कैसे कैलकुलेट किए जाएंगे मार्क्स

CAT 2023: जानें- क्या होता है स्केल्ड स्कोर और कैसे कैलकुलेट किए जाएंगे मार्क्स

CAT 2023 परीक्षा दे चुके हैं तो यहां जान लें कब जारी होंगे परिणाम और क्या है स्कोर कैलकुलेट करने का पूरा प्रोसेस। बता दें, उम्मीदवार बेसब्री से परिणाम और आंसर की का इंतजार कर रहे हैं, यहां पढ़ें लेटे

CAT 2023: जानें- क्या होता है स्केल्ड स्कोर और कैसे कैलकुलेट किए जाएंगे मार्क्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

CAT 2023 परीक्षा 26 नवंबर को तीन स्लॉट (सुबह, दोपहर और शाम) में आयोजित किया गया था। अब उम्मीदवार आंसर की और रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह एक बार यहां रिजल्ट से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स पढ़ लें।

CAT 2023 परीक्षा को लेकर छात्रों ने कहा कि इस साल परीक्षा पिछले साल की तुलना में कठिन थी। इस साल, लगभग 2.88 लाख यानी 88 प्रतिशत ने CAT 2023 परीक्षा दी थी। वहीं रिजल्ट और आंसर की से जुड़ी कोई जानकारी आधिकारिक तौर से नहीं दी गई है। पहले IIM की ओर से प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी। जिसके बाद ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी। फिर फाइनल आंसर की के साथ रिजल्ट जारी किया जा सकते हैं। उम्मीदवारो को सलाह दी जाती है, अधिक जानकरी के लिए आधिकारिक वेबसाइट  iimcat.ac.in को नियमित रूप से चेक करते रहें।

CAT स्कोर को नॉर्मलाइज्ड करने के लिए देखें ये पूरा प्रोसेस- यहां करें क्लिक

ऐसी रही थी CAT की परीक्षा, पढ़ें एनालिसिस

CAT 2023 स्लॉट 1 की परीक्षा पिछले वर्षों की तरह ही थी, लेकिन DILR और QA विषयों में पूछे गए प्रश्नो में थोड़ा बहुत बदलाव था। स्लॉट 1 में कुल मिलाकर 66 प्रश्न VARCके 24 प्रश्न , DILR के 20  प्रश्न  और QA के 22  प्रश्न पूछे गए थे। ऐसे में कहा जा सकता है परीक्षा का स्तर मध्यम था।

CAT 2023 स्लॉट 2 परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से 2.30 बजे तक आयोजित की गई थी। परीक्षा देने वाले छात्रों को पेपर का स्तर मध्यम से कठिन लगा।  CATKing के सीईओ संस्थापक सुमित सिंह गांधी (राहुल) के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में निश्चित रूप से पेपर कठिन था। बतादें, CAT 2023 स्लॉट 2 में क्वांटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन पिछले वर्ष और सुबह के स्लॉट की तुलना में कठिन था। प्रश्न, हालांकि पढ़ने में लंबे थे, आम तौर पर उन उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्र  हल करना आसान था जिनका कॉन्सेप्ट क्लियर था।

CAT 2023 स्लॉट 3 शाम 4.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक आयोजित किया गया था। CAT 2023 स्लॉट 3 के परीक्षार्थियों ने पाया कि इस स्लॉट से पेपर का कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन था। बता दें, परीक्षा के लिए छात्रों को कुल 120 मिनट का समय दिया गया था।

कैसे कैलकुलेट होते हैं CAT परीक्षा के स्कोर

सबसे पहले आपको बता दें, कैट परीक्षा में मार्क्स का कैलकुलेट पर्सेंटाइल में किया जाता है। CAT परीक्षा तीन स्लॉट में आयोजित की जाती है, इसलिए आईआईएम स्कोर को नॉर्मलाइज्ड कर देते हैं, ताकि रैंकिंग/प्रतिशत आवंटन के लिए सभी स्लॉट के स्कोर को एक ही पैमाने पर रखा जा सके। यह एक स्टैटिकल प्रोसेस है।

बता दें, छात्रों के लिए स्कोरकार्ड पर दिए गए मार्क्स को 'स्केल्ड स्कोर' कहा जाता है और इन्हें 'कच्चे स्कोर' के साथ मैच नहीं किया जाना चाहिए। सरल भाषा में कहें तो कैट स्केल्ड स्कोर आमतौर पर आपके कच्चे कैट स्कोर से अधिक होता है, लेकिन यह कम भी हो सकता है।

इसी के साथ बता दें, दूसरे चरण (इंटरव्यू+एस्से/ ग्रुप डिस्क्शनआदि) के लिए छात्रों का सिलेक्शन अन्य एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जैसे एकेडमिक परफॉर्मेंस, एकेडमिक  स्ट्रीम, वर्क एक्सीपीरियंल आदि के आधार पर होता है।

क्यों किया जाता है CAT परीक्षा का आयोजन

CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट) परीक्षा भारत के विभिन्न बिजनेस स्कूलों और मैनेमेंट इंस्टीट्यूय यानी IIM में एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) जैसे पोस्टग्रेजुएशन मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें