ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइतिहास से ग्रेजुएशन के बाद भी बना सकते हैं करियर

इतिहास से ग्रेजुएशन के बाद भी बना सकते हैं करियर

मैंने पिछले वर्ष हिस्ट्री ऑनर्स में दाखिला ले लिया अभी दूसरे वर्ष में हूं। अब लगता है कि मैंने गलत विषय चुन लिया, क्योंकि हिस्ट्री से ग्रेजुएशन करने के बाद क्या करूंगा, यह समझ नहीं आ रहा। क्या इसके...

इतिहास से ग्रेजुएशन के बाद भी बना सकते हैं करियर
नई दिशाएं,नई दिल्लीWed, 17 Jan 2018 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

मैंने पिछले वर्ष हिस्ट्री ऑनर्स में दाखिला ले लिया अभी दूसरे वर्ष में हूं। अब लगता है कि मैंने गलत विषय चुन लिया, क्योंकि हिस्ट्री से ग्रेजुएशन करने के बाद क्या करूंगा, यह समझ नहीं आ रहा। क्या इसके बाद किसी सरकारी सेवा में जा सकता हूं? 
प्रशांत भूषण, नोएडा 

यह सही है कि इतिहास को लेकर ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए रोजगार के अवसर अपेक्षाकृत कम हैं, परन्तु फिर भी निम्नलिखित करियर विकल्प में से आप किसी एक को अपनी क्षमता के अनुसार चुन सकते हैं। सबसे पहले प्रतियोगी परीक्षा जैसे स्टेट सिविल सेवा, बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर, रेलवे, कंबाइंड डिफेंस सर्विस के रास्ते इतिहास ग्रेजुएट्स के लिए खुले हैं।

आप हर उस गैर तकनीकी सेवा में जाने की योजना बना सकते हैं, जिसमें प्रवेश के लिए स्नातक की डिग्री आवश्यक है। इस प्रकार की रिक्तियों की जानकारी के लिए नियमित रूप से रोजगार समाचार देखते रहें। अन्य विकल्प के तौर पर देश के विभिन्न संग्रहालय ऐसे पोस्ट-ग्रेजुएट्स को खोजते हैं, जिन्होंने इतिहास या संग्रहालय विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है। ऐसे छात्रों को संग्रहालयों और आर्ट गैलरी में रिकॉर्ड इन्फॉर्मेशन ऑफिसर, म्यूजियम क्यूरेटर, रिकॉर्ड मैनेजर, आर्किविस्ट जैसे पदों पर नियुक्त किया जाता है। इस प्रकार की रिक्तियों की जानकारी के लिए नियमित रूप से देश भर के विभिन्न संग्रहालयों की वेबसाइट देखते रहें।

 इसके अलावा ट्रेवल एंड टूरिज्म का क्षेत्र करियर के लिहाज से हिस्ट्री ग्रेजुएट्स के लिए अधिक कारगर है, क्योंकि ऐसे छात्रों को देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों की गहन जानकारी होती है और वे उन जगहों के बारे में अपेक्षाकृत अधिक विस्तार से पर्यटकों को बता सकते हैं। भारतीय इतिहास की अच्छी नॉलेज रखने वाले छात्र को जहां एक ओर ट्रैवल एंड टूरिज्म कंपनियों में ट्रिप एडवाइजर की जॉब आसानी से मिल जाती है, वहीं दूसरी ओर स्वरोजगार में रुचि रखने वाले हिस्ट्री ग्रेजुएट्स अपनी स्वयं की भी टूर एंड ट्रैवल एजेंसी स्थापित कर सकते हैं। इनके अतिरिक्त टीचिंग, लॉ, एमबीए, पब्लिक रिलेशन, इवेंट मैनेजमेंट और पत्रकारिता - ये कुछ अन्य ऐसे सामान्य करियर ऑप्शन्स हैं, जो हिस्ट्री ग्रेजुएट्स के लिए खुले हुए हैं।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें