Career Tips: How To Change Career during job When You Have No Idea What You are Doing - Career Tips: Job के दौरान यूं बदल सकते हैं अपनी फील्ड DA Image
13 नबम्बर, 2019|12:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Career Tips: Job के दौरान यूं बदल सकते हैं अपनी फील्ड

एक से दूसरे क्षेत्र में जाने का फैसला जोखिम भरा होता है। पर इसका अर्थ यह नहीं कि आप मौजूदा करियर में रहते हुए असंतुष्ट बने रहें। बेहतर होगा, अगर आप अपना वर्तमान काम करते हुए कोई दूसरा करियर भी अपनाएं। कई बार आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले होंगे, जो अपना वर्तमान करियर छोड़ कर किसी और क्षेत्र में जाना चाहता है। शायद एक बैंकर से, जो उपन्यास लिखना चाहता है। एक ऐसे सेल्स पर्सन से, जो फोटोग्राफर बनना चाहता है। हो सकता है कि आप भी अपनी वर्तमान नौकरी से अलग किसी अन्य क्षेत्र में जाने का सपना देखते हों। लेकिन वास्तव में दूसरे क्षेत्र में स्थापित हो पाना एक दुर्लभ घटना है। एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाने का फैसला जोखिम वाला होता है और इसमें सफलता की संभावना भी कम होती है। बेहतर स्थिति यह है कि आप अपना वर्तमान काम करते हुए एक दूसरा करियर भी अपनाएं। दरअसल, एक करियर से ज्यादा बेहतर हैं- दो करियर।

अगर मैं अपनी बात करूं, तो मैं चार पेशे से जुड़ा हूं। लोग मुझसे दो सवाल अकसर करते हैं, ‘आप कितने घंटे सोते हैं' और ‘आप इतने सारे काम करने का समय कैसे निकाल लेते हैं'। मेरा जवाब होता है,‘मैं पर्याप्त नींद लेता हूं' और ‘सारे कामों के लिए समय निकाल लेता हूं'। एक साथ कई काम करने के संदर्भ में यह सवाल ज्यादा महत्वपूर्ण है कि ‘एक साथ कई करियर की जरूरत क्या है?' इसका बहुत सहज उत्तर है कि एक साथ कई काम करने से मुझे खुशी मिलती है और मैं संतुष्टि महसूस करता हूं। इससे मुझे अपने हर काम को बेहतर तरीके से करने में मदद भी मिलती है। कैसे? मैं इसे थोड़ा संक्षेप में बताने की कोशिश करता हूं।

अपने एक काम से दूसरे काम की मदद करें
अपनी कॉरपोरेट नौकरी से होने वाली कमाई से मैं रिकॉर्ड प्रोड्यूस करने का काम करता हूं। चूंकि मेरे पास रेकॉर्ड प्रोड्यूस करने का कोई अनुभव नहीं था, तो जाहिर सी बात है कि कोई अपना रिकॉर्ड प्रोड्यूस करने के लिए पैसे नहीं देता। और सबसे बड़ी बात यह कि पैसे की वजह से मैं इस क्षेत्र में नहीं आया, बल्कि जैज और शास्त्रीय संगीत मेरा जुनून है। मैं स्वेच्छा से नए क्षेत्र में आया, ताकि अनुभव हासिल कर सकूं। जब मैंने करीब एक दर्जन रिकॉर्ड्स प्रोड्यूस कर लिए और कुछ ग्रैमी अवॉर्ड जीत लिए, तो संगीतकार और इस पेशे से जुड़े लोग मेरे पास आने लगे, ताकि उनके रिकॉर्ड प्रोड्यूस करूं।

दूसरे क्षेत्रों के लोगों को भी मित्र बनाएं 
इससे आपको एक नई दृष्टि मिलती है और आप कुछ अलग कर पाते हैं।

नई राहों का अनुसंधान
जब आप अलग-अलग काम एक साथ करते हैं, तो यह जान सकते हैं कि कैसे दो आइडिया मिल कर एक नया आइडिया बन सकते हैं, या यह तय कर सकते हैं कि दो अलग-अलग आइडिया को कैसे एक साथ मिला कर नई चीज तैयार की जा सकती है। जब आप अपनी जिज्ञासाओं का अनुसरण करते हैं तो खुद को ज्यादा परिपूर्ण व संतुष्ट महसूस करते हैं। 

(लेखक कई चर्चित किताबों के लेखक हैं)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Career Tips: How To Change Career during job When You Have No Idea What You are Doing