ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरदिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं, 12वीं के छात्रों के लिए लगेगी करियरशाला

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं, 12वीं के छात्रों के लिए लगेगी करियरशाला

सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए ‘करियरशाला’ लगेगी। छात्रों को करियर बनाने के लिए निखारा जाएगा। इससे छात्रों को भविष्य में नई संभावनाएं तलाशने में मदद मिलेगी। कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को योजना

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं, 12वीं के छात्रों के लिए लगेगी करियरशाला
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 10:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए ‘करियरशाला’ लगेगी। छात्रों को करियर बनाने के लिए निखारा जाएगा। इससे छात्रों को भविष्य में नई संभावनाएं तलाशने में मदद मिलेगी। कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को योजना का लाभ मिलेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पश्चिमी-बी जिला के दो स्कूलों में इसे शुरू किया जा रहा है। इसमें जनकपुरी स्थित राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय और राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को शामिल किया गया है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग के ईवीजीबी द्वारा परिपत्र जारी किया गया है। दो संगठनों के संयुक्त सहयोग से यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। परिपत्र के तहत पहले चरण में करियरशाला कार्यक्रम को लेकर 18 सत्र आयोजित होंगे। इसे लेकर पांच बिंदु निर्धारित किए गए हैं। इसमें सोचना शुरू करो, खुल के सोचो, खुद को पहचानों, करो जीत की तैयारी और अपनी राह चुनो शामिल हैं। इससे छात्रों के कौशल और उनकी रुचि को उभारा जाएगा।

इस संबंध में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। करियर संभावनाएं तलाशने को लेकर सामूहिक चर्चा और कार्यपुस्तिका उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे उनके संदर्भ और कौशल को भी समझा जा सके। इसके लिए डिजिटल मंच भी तैयार किया गया है, जिससे 60 से अधिक करियर विकल्प छात्रों को मिलेंगे। वीडियो और प्रोजेक्ट से करियर की सूचना दी जाएगी, जबकि करियरशाला के दूसरे चरण की शुरुआत पायलट कार्यक्रम के प्रभाव के अध्ययन के बाद की जाएगी।