ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET UG 2024 में असफल होने पर, जानें क्या होना चाहिए प्लान- B

CUET UG 2024 में असफल होने पर, जानें क्या होना चाहिए प्लान- B

CUET UG 2024 का रिजल्ट नहीं आया है, लेकिन रिजल्ट आने के बाद अगर आपके अपनी मनपसंद यूनिवर्सिटी की कटऑफ लिस्ट के अनुसार स्कोर नहीं आए, तो टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। यहां हम आपके लिए प्लान B का ऑप्श

CUET UG 2024 में असफल होने पर, जानें क्या होना चाहिए प्लान- B
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की सेंट्रल यूनिवर्सिटिज में ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन के लिए साल में एक बार CUET UG परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यानी अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए CUET UG स्कोर को प्रथमिकता दी जाती है। कक्षा 12वीं में पास होने के बाद जहां छात्र जेईई और नीट परीक्षा देने का ऑप्शन चुनते हैं, तो कुछ छात्र हायर एजुकेशन के लिए  CUET UG का फॉर्म भरते हैं। जिसमें पास होने वाले छात्रों को ही अपने मनपसंद यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलता है।

हालांकि अभी तक CUET UG 2024 का रिजल्ट नहीं आया है, लेकिन रिजल्ट आने के बाद अगर छात्र सफल होते हैं और कटऑफ लिस्ट के अनुसार स्कोर हासिल कर लेते हैं, तो उन्हें अपने मनपसंद यूनिवर्सिटी में आसानी से एडमिशन मिल सकता है, लेकिन अगर छात्र किसी कारणवश CUET UG को पास असमर्थ रहते हैं, तो मनपसंद यूनिवर्सिटी में एडमिशन न मिल पाने पर वे परेशान हो सकते हैं। इसी परेशानी को हल करने के लिए हम छात्रों के लिए प्लान- बी का ऑप्शन लेकर आए हैं। आइए जानते हैं।

- सबसे पहले इस बात को समझिए कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए  CUET UG आखिरी ऑप्शन नहीं है। अगर आप इसमें सफल नहीं होते हैं, तो भी आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है।

- जहां एक ओर दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में प्रवेश के लिए CUET UG अनिवार्य है, वहीं भारत में ऐसी कई यूनिवर्सिटी हैं, जो एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी स्कोर की बजाए कक्षा 12वीं के स्कोर के आधार पर एडमिशन देती है। हाल ही में असम यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में शुरू होने वाले यूजी कोर्सेज के लिए अपने एडमिशन प्रोसेस को रिवाइज्ड किया है। जिसमें कहा गया है कि असम  यूनिवर्सिटी में विभिन्न यूजी कोर्सेज के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को अब CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) स्कोर की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप इंटरनेट पर चेक करेंगे, तो ऐसी कई सरकारी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट आपको दिखाई देगी, जिसमें एडमिशन लेने के लिए CUET स्कोर की आवश्यकता नहीं हैं।

- अगर आपका बजट अच्छा है, तो आप विदेश की किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इसी के साथ विदेश की इन यूनिवर्सिटीज में आम तौर पर  छात्रों के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए आपको उन यूनिवर्सिटीज की आधिकारिक वेबसाइट्स देखने की सलाह दी जाती, जिसमें आप एडमिशन लेने की योजना बनाएंगे।

- अगर आप सीयूईटी यूजी परीक्षा में सफल नहीं हो पाएं को आप ओपन से ग्रेजुएशन कर सकते हैं और इसके साथ ही सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। बता दें, युवाओं के बीच सरकारी नौकरियों का क्रेज आज भी बरकरार है। वहीं अगर सरकारी नौकरी चाहते हैं, तो प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना जरूरी है। कक्षा 12वीं के बाद SSC CHSL, रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित रेलवे परीक्षा, UPSC NDA, प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) और क्लर्क की परीक्षा,  इंडियन पोस्ट के माध्यम से  पोस्टमैन , ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों की भर्ती परीक्षा समेत कई अन्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। ये आपके करियर के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Virtual Counsellor