DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एमईटी 2019: इंटर में 55 फीसदी से अधिक अंक वाले ही दे पाएंगे प्रवेश परीक्षा

mmmut

एमएमएमयूटी की प्रवेश परीक्षा (एमईटी 2019) के लिए 17 जनवरी से फॉर्म भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है। इस बार 12वीं में 55 फीसदी या उससे अधिक प्राप्तांक वाले सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थी ही बीटेक व बीबीए में प्रवेश के लिए आवेदन कर पाएंगे। एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य होगा। पहले यह सामान्य व ओबीसी के लिए 45 व एससी-एसटी के लिए 40 फीसदी थी।

एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने यह जानकारी सोमवार को प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा स्टूडेंट फ्रेंडली माहौल में होगी। 17 जनवरी को सुबह 10 बजे से अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट से आवेदन फार्म डाउनलोड कर उसे भरने के बाद अपलोड कर सकेंगे। 31 मार्च की शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे। आठ अप्रैल को 4 बजे शाम तक कन्फर्मेशन पेज सबिमट किए जा सकेंगे।  

पहले बीटेक की प्रवेश परीक्षा के लिए 12वीं में पीसीएम (भौतिकी, रसायन व गणित) में क्रमश: 50-50 फीसदी अंक हासिल कराना अनिवार्य होता था। अब तीनों विषयों में मिलाकर 60 फीसदी अंक अनिवार्य कर दिया गया है। एससी-एसटी के मामले में यह 55 फीसदी होगा। बीबीए के लिए आवेदन वही अभ्यर्थी कर पाएंगे जिन्होंने 12वीं में अंग्रेजी विषय की पढ़ाई की होगी। इसी के साथ एमटेक, एमएससी व एमबीए की प्रवेश परीक्षा के लिए स्नातक में 50 फीसदी अंक पाना अनिवार्य किया गया है। एससीएसटी के लिए यह 45 फीसदी होगा। पहले सामान्य व ओबीसी के लिए यह 55 व एससी-एसटी के लिए 50 फीसदी था।  

11 व 12 मई को 10 शहरों में होगी परीक्षा 
कुलपति ने बताया कि एमएमएमयूटी की प्रवेश परीक्षा यूपी व उत्तराखंड के आठ परीक्षा केन्द्रों पर 11 व 12 मई को होगी। परीक्षा में स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बैठेंगे। गोरखपुर के अलावा आगरा, झांसी, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, बरेली, देहरादून, नोएडा (ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद या नोएडा) व मेरठ में होगी। पिछली बार प्रयागराज व वराणसी क्षेत्र के लोगों ने उस क्षेत्र में भी प्रवेश परीक्षा का केन्द्र बनाने की मांग की थी। 
    
ऑनलाइन ही भरे जाएंगे फॉर्म
सभी आवेदन फार्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। पिछली बार स्थानीय लोगों की मांग विवि ने ऑफलाइन आवेदन की भी छूट दी थी मगर यह सफल नहीं हुआ। बेहद कम संख्या में ऑफलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी आए। विवि की प्रवेश परीक्षा कमेटी उन अभ्यर्थियों की मदद करेगी जिन्हें ऑनलाइन आवेदन में दिक्कत होती है। 

बीबीए, बीटेक आईटी व एमएससी गणित के लिए पहली बार प्रवेश परीक्षा
एमएमएमयूटी अगले सत्र से बीटेक आईटी, बीबीए व एमएससी गणित (स्पेशलाइजेशन इन कंप्यूटिंग) के नये कोर्स शुरू करने जा रहा है। पहली बार इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित होगी। बीटेक आईटी में 60, एमएससी गणित में 30 व बीबीए में 60 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। पिछले साल एमएससी भौतिकी का नया कोर्स शुरू हुआ था। 

इन कक्षाओं के लिए होगी प्रवेश परीक्षा
-बीटेक सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी। 
-बीबीए, एमबीए, एमसीए, एमएसी गणित (स्पेशलाइजेशन इन कंप्यूटिंग), एमएससी भौतिकी (स्पेशलाइजेशन इन इलेक्ट्रॉनिक्स)
-एमटेक (बारह ट्रेडों में प्रवेश के लिए)

पीएचडी की प्रवेश परीक्षा एक जुलाई को 
कुलपति ने बताया कि पीएचडी प्रवेश के लिए भी ऑनलाइन आवेदन 17 जनवरी से ही भरे जाएंगे। परीक्षा एक जुलाई को होगी। एमएमएमयूटी कैंपस में ही यह परीक्षा कराई जाती है। एमईटी में इस बार अन्य विषयों के साथ केमिकल इंजीनियरिंग में दो, इकोनॉमिक्स में एक व अंग्रेजी विषय में एक पीएचडी की सीट पर प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। एमएमएमयूटी कैंपस में पीएचडी करने वालों को प्रति माह 22 हजार रुपये की फेलोशिप व साल में एक बार 30 हजार रुपये कंटीजेंसी के रूप में देता है। 

बदलेगा परीक्षा का पैटर्न
विवि प्रशासन ने इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। गणित के 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। रसायन के 40 व भौतिकी के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले स्नातक स्तर की प्रवेश परीक्षा में गणित, भौतिकी व रसायन से 50-50 प्रश्न पूछे जाते थे। कुलपति ने कहा कि इंजीनियरिंग में गणित का विशेष महत्व होता है। इसलिए इस विषय के प्रश्न बढ़ाए गए हैं।  

जेईई से भरी जाएंगी 10 फीसदी सीटें
एमईटी से कैंपस की बीटेक की कुल 90 फीसदी सीटें ही भरी जाएंगी। शेष दस फीसदी सीटें जेईई से भरी जाएंगी। जेईई से एलॉट कोटे से यह प्रवेश लिए जाएंगे। एमएमएमयूटी इनके लिए अलग से काउंसिलिंग करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:candidates who will get more than 55 percent marks in intermediate can sit on MET 2019 of mmmut