ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCampus Placement 2021: इंजीनियरों को पसंद है सरकारी नौकरी, प्लेसमेंट के लिए कम हो रहे आवेदन

Campus Placement 2021: इंजीनियरों को पसंद है सरकारी नौकरी, प्लेसमेंट के लिए कम हो रहे आवेदन

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (बीईसी) के छात्रों की पहली पसंद सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा रही है। इसलिए यहां के छात्र निजी कंपनियों में प्लेसमेंट से दूरी बनाकर चल रहे हैं। 2018 से 2021 तक में 800 छात्रों...

Campus Placement 2021: इंजीनियरों को पसंद है सरकारी नौकरी, प्लेसमेंट के लिए कम हो रहे आवेदन
कार्यालय संवाददाता,भागलपुरSun, 03 Oct 2021 07:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (बीईसी) के छात्रों की पहली पसंद सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा रही है। इसलिए यहां के छात्र निजी कंपनियों में प्लेसमेंट से दूरी बनाकर चल रहे हैं। 2018 से 2021 तक में 800 छात्रों में से कुल 97 छात्रों का ही प्लेसमेंट हुआ है। कॉलेज प्रशासन 2021 में प्लेसमेंट का आंकड़ा बढ़ाने का दावा कर रही है। इस साल अब तक करीब 38 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है। छात्रों को औसतन 3.7 लाख रुपए का ही सलाना पैकेज मिल पाया है।

यूपीएससी, बीपीएससी सहित सरकारी संस्थानों में नौकरी के लिए यहां के करीब 50 प्रतिशत छात्र तैयारी करते हैं और परीक्षा में बैठते हैं। बीईसी की प्राचार्य डॉ. पुष्पलता ने बताया कि सरकारी नौकरियों की तरफ छात्रों का रुझान अधिक है। इसलिए यहां के छात्र पुल कैंपस प्लेसमेंट में आवेदन कम करते हैं। मगर अब छात्रों को मोटिवेट किया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि वे कैंपस प्लेसमेंट में शामिल हों। कॉलेज प्रशासन बेहतर पैकेज दिलाने के लिए कंपनियों से संपर्क भी कर रहा है। इसके लिए कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से संपर्क भी किया जा रहा है।

2015 से ही गिर रहा है प्लेसमेंट का स्तर
बीईसी में 2015 से ही लगातार प्लेसमेंट का स्तर का गिर रहा है। आंकड़ों पर ध्यान दें तो 2018 में तीन, 2019 में 26, 2020 में 30, 2021 में अब तक 38 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है। शिक्षक इसके कई कारण बताते हैं। मगर नेशनल रैकिंग में कॉलेज के शामिल नहीं होने की वजह से उनके यहां प्लेसमेंट का स्तर गिर रहा है। नेशनल बोर्ड और एक्रीडिएशन (एनबीए) की टीम भी अक्टूबर में जांच के लिए आने वाली थी, लेकिन अब आने से इंकार कर दिया है। एनबीए की मान्यता मिल जाने पर प्लेसमेंट का स्तर सुधरने की संभावना है।

एमटेक और पीएचडी भी होता है लक्ष्य
प्लेसमेंट को-ऑर्डिनेटर अनीस कुमार ने कहा कि बीटेक के बाद सभी छात्र प्लेसमेंट की तरफ नहीं जाते हैं। कुछ एमटेक और फिर पीएचडी का लक्ष्य लेकर आगे की तैयारी में जुट जाते हैं। कॉलेज से जाने के बाद उनके आगे के प्लेसमेंट की कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। स्नातक में शामिल होने वाले सारे छात्र प्लेसमेंट के लिए राजी नहीं हैं। वहीं, छात्रों का कहना है कि पैकेज कम मिलने के कारण ही वे प्लेटमेंट की तरफ आकर्षित नहीं होते हैं। वहीं, बड़ी संख्या में ऐसे छात्र भी सामने आए, जिन्होंने अपना लक्ष्य उच्च सरकारी नौकरी को ही बताया।

ट्रिपल आईटी से भी ली जाएगी मदद
भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज की प्राचार्य ने बताया कि प्लेसमेंट के लिए वह कई तरह के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। एलुमिनाई को छात्रों से सीधे तौर पर जोड़ा जा रहा है। प्लेसमेंट कार्यों में विभागाध्यक्ष से लेकर को-ऑर्डिनेटर और छात्रों को भी इससे जोड़ा गया है। भागलपुर ट्रिपल आईटी से भी प्लेसमेंट के लिए मदद ली जाएगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें