DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Campus Placement 2021: आईआईटी आईएसएम धनबाद के बानीप्रीत को 90 लाख व अभिनव को 81 लाख रुपए का पैकेज

करियरCampus Placement 2021: आईआईटी आईएसएम धनबाद के बानीप्रीत को 90 लाख व अभिनव को 81 लाख रुपए का पैकेज

मुख्य संवाददाता,धनबादPublished By: Alakha Singh
Fri, 11 Jun 2021 11:20 PM
Campus Placement 2021: आईआईटी आईएसएम धनबाद के बानीप्रीत को 90 लाख व अभिनव को 81 लाख रुपए का पैकेज

Campus Placement 2021 at IIT ISM Dhanbad : आईआईटी आईएसएम धनबाद के डुएल डिग्री कंप्यूटर साइंस के छात्र बानीप्रीत रहेजा ने इतिहास रच दिया। बानीप्रीत को 90 लाख रुपए सालाना पे पैकेज का ऑफर मिला है। आईआईटी धनबाद का अब तक का सर्वाधिक पैकेज है। बानीप्रीत कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डुएल डिग्री कोर्स के छात्र हैं। वहीं इसी ब्रांच के छात्र अभिनव वाजपेयी को भी 81 लाख रुपए सालाना पे पैकेज मिला है। दोनों छात्र को ब्लूमबर्ग लंदन ने ऑफ कैंपस में चयन किया है। दोनों छात्रों की पोस्टिंग लंदन में हुई है। अगस्त में ज्वाइन करने के लिए दोनों लंदन रवाना होंगे। पिछले दिनों आईआईटी धनबाद के कंप्यूटर साइंस के ही सात छात्रों को 54.57 लाख सालाना का पे पैकेज गूगल ने दिया था। इससे पहले वर्ष 2012 में कंप्यूटर साइंस की ही छात्रा रचना को सर्वाधिक 56 पैकेज फेसबुक ने 56 लाख का पैकेज दिया था।

बढ़ रहा आईआईटी धनबाद का क्रेज
कैंपस प्लेसमेंट में आईआईटी का क्रेज बढ़ रहा है। वर्ष 2021 बैच के 675 छात्र-छात्राओं का अब तक कैंपस प्लेसमेंट हो चुका है। 91 छात्रों को प्री प्लेसमेंट ऑफर मिला है। विदेशी कंपनियां मेधावी छात्र-छात्राओं को हाथों-हाथ ले रही हैं। कैंपस प्लेसमेंट के लिए अब तक 144 कंपनियां रजिस्टर्ड हुई हैं। संस्थान का न्यूनतम पे पैकेज केईसी इंटरनेशनल ने 4.25 लाख रुपए दिया है। वेदांता ईएसएल ने 4.37 लाख रुपए दिया है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही प्लेसमेंट का यह आंकड़ा 700 के करीब पहुंच सकता है। कई कंपनियों का कैंपस प्लेसमेंट रिजल्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। अब तक 30 से अधिक छात्र-छात्राओं को 40 लाख रुपए से अधिक का पे पैकेज मिल चुका है। जापानी कंपनी लिंकविज ने भी 48.13 लाख रुपए का पैकेज दिया है।

पढ़ाई करें और कोडिंग करते रहें : बानीप्रीत
आईआईटी आईएसएम धनबाद में वर्ष 2016 में डुएल डिग्री कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने वाले बानीप्रीत रहेजा का कहना है कि जमकर पढ़ाई करें और कोडिंग करते रहें। मेहनत करें। सफलता निश्चित मिलेगी। लखनऊ चारबाग के रहने वाले बानीप्रीत के पिता परमजीत सिंह व्यवसायी व मां रमनीत कौर गृहणी हैं। तीन भाई-बहन में सबसे छोटे बानीप्रीत की बड़ी बहन माइक्रोसाफ्ट में कार्यरत हैं। उनसे छोटी बहन पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए आपको एक लक्ष्य लेकर चलना होगा। पांच साल तक आईआईटी धनबाद में रहा। कैंपस व यहां के दोस्त काफी याद आएंगे।

खुद आकलन करें कि कितनी पढ़ाई करनी है : अभिनव
अपना सामान लेने के लिए शुक्रवार को आईआईटी आईएसएम पहुंचे इंदौर निवासी अभिनव वाजपेयी ने अपने जूनियर को मैसेज देते हुए कहा कि वे नियमित पढ़ाई करें। न अधिक न कम, स्वयं आकलन करें कि कितनी पढ़ाई करनी है। पढ़ाई में ईमानदार व मेहनती दोस्त का चयन करें। कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर करें। ऑन कैंपस के साथ-साथ ऑफ कैंपस के लिए भी जरूर अप्लाई करें। ऑफ कैंपस कठिन नहीं है। आप भी इसमें सफल हो सकते हैं। सिर्फ सही ढंग से पढ़ाई करनी है। अब जब कैंपस को छोड़ रहा हूं तो आईआईटी के अपने दोस्तों को भी मिस करूंगा। पापा प्रदीप कुमार वाजपेयी व मां सुरुचि वाजपेयी दोनों शिक्षका है। अभिनव उनकी इकलौती संतान हैं। उन्होंने वर्ष 2016 में आईआईटी धनबाद में डुएल डिग्री कोर्स में नामांकन लिया था।

संबंधित खबरें