ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरICAI CA Final Topper : अहमदाबाद के अक्षय रमेश बने सीए फाइनल के टॉपर, बताया कैसे किया टॉप

ICAI CA Final Topper : अहमदाबाद के अक्षय रमेश बने सीए फाइनल के टॉपर, बताया कैसे किया टॉप

ICAI CA Final Topper : आईसीएआई ने बुधवार को सीए फाइनल का रिजल्ट जारी कर दिया। इस वर्ष सीए फाइनल में अहमदाबाद के जैन अक्षय रमेश ने पूरे देश में टॉप किया है। अक्षय रमेश ने 800 में से 616 नंबर हासिल किए।

ICAI CA Final Topper : अहमदाबाद के अक्षय रमेश बने सीए फाइनल के टॉपर, बताया कैसे किया टॉप
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 05 Jul 2023 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

ICAI CA Final Topper : आईसीएआई ने बुधवार को सीए फाइनल का रिजल्ट जारी कर दिया। इस वर्ष सीए फाइनल में अहमदाबाद के जैन अक्षय रमेश ने पूरे देश में टॉप किया है। अक्षय रमेश ने 800 में से 616 नंबर (77 फीसदी) लाकर रैंक 1 हासिल की। अपनी सफलता के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि लगातार मेहनत व लगन के साथ पढ़ाई करते रहने के बाद उन्हें यह कामयाबी मिली है। अक्षय के पिता रमेश जैन बिजनेसमैन और मां ममता जैन गृहणि हैं। उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने अंकल को दिया जो इस फील्ड में उपलब्धि हासिल पा चुके हैं। सीए की पढ़ाई के दौरान अक्षय ने खुद से प्रोब्लम्स को सोल्व किया न किया सॉल्यूशन्स का सहारा लिया। 

सीए कर रहे विद्यार्थियों को सलाह देते हुए अक्षय ने कहा कि पढ़ाई में निरंतरता ही सफलता का कुंजी है। सीए परीक्षा के लिए अध्ययन में अनुशासन होना चाहिए। स्टडी लीव पीरियड से तीन चार माह पहले ही इसे उतार लेना चाहिए। कॉन्सेप्ट को समझने की जरूरत पर जोर देते हुए अक्षय ने कहा कि परीक्षा से ऐन पहले हम ज्यादा कोर्स पढ़ नहीं सकते। इसके लिए लंबी तैयारी की जरूरत होती है। कई स्टूडेंट्स अपने ज्ञान को अभ्यास में लाए बिना केवल पढ़ने पर भरोसा करते हैं जो गलत है। 

CA result ICAI CA final inter result 2023 Toppers: आईसीएआई सीए रिजल्ट जारी, कुल 8.33 फीसदी पास

एडएक्सलाइव की रिपोर्ट के मुताबिक अक्षय ने कहा, "शुरुआत में मैं इंटीग्रेटेड एमबीए करना चाहता था लेकिन कुछ चुनौतियों का सामना करने के बाद मैंने अपना ध्यान सीए की ओर केंद्रित करने का फैसला किया।" अहमदाबाद से आते हुए, उन्होंने अपनी सीए यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैदराबाद में शुरू किया।

अपनी सीए की यात्रा को याद करते हुए अक्षय अपने इंटर्नशिप के दिनों को सबसे यादगार हिस्से के रूप में याद करते हैं। इंटर्नशिप में उन्हें अनुभव के साथ नई दोस्त बनाने का मौका मिला। अनमोल प्रैक्टिकल नॉलेज मिली। अक्षय ने स्वीकार किया कि उन्हें पूरी परीक्षा के दौरान लॉ विषय को पढ़ने में काफी दिक्कत हुई। 

सीए फाइनल में दूसरी रैंक चेन्नई के कल्पेश जैन ने हासिल की है। उनके 800 में से 603 अंक रहे। इसके बाद तीसरी रैंक नई दिल्ली के प्रखर वार्ष्णेय को मिली जिन्होंने 574 अंक हासिल किए हैं। 

सीए इंटर रिजल्ट मई 2023 में हैदराबाद के वाई गोकुल साई श्रीकर ने 800 में से 688 (86 फीसदी) अंक लॉकर टॉप किया है। दूसरे स्थान पर पटियाला के नूर सिंगला (682 अंक) और तीसरे स्थान पर मुंबई की काव्या संदीप कोठारी (678 अंक) रहे। 

आपको बता दें कि सीए फाइनल रिजल्ट में ग्रुप -1 में  57067 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे और 6795 पास हुए हैं। कुल 11.91 फीसदी स्टूडेंट्स हुए। इसके अलावा ग्रुप-2 में 61844  शामिल हुए थे और 19438 पास हुए। कुल पास फीसदी 31.43 रहा। दोनों ग्रुप में  25841 शामिल हुए थे, इनमें  2152 पास हए यानी कुल पास फीसदी 8.33 रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें