ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCA Day 2023: 1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है सीए डे, क्या है थीम, नए कोर्स के अलावा क्या है खास

CA Day 2023: 1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है सीए डे, क्या है थीम, नए कोर्स के अलावा क्या है खास

CA Day 2023: हर साल 1 जुलाई का दिन चार्टर्ड अकाउंटेंट डे यानी सीए डे के तौर पर मनाया जाता है। 1 जुलाई 1949 को ही संसद में एक्ट बनाकर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी।

CA Day 2023: 1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है सीए डे, क्या है थीम, नए कोर्स के अलावा क्या है खास
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 01 Jul 2023 08:45 AM
ऐप पर पढ़ें

CA Day 2023: देश में हर साल 1 जुलाई का दिन चार्टर्ड अकाउंटेंट डे यानी सीए डे के तौर पर मनाया जाता है। 1 जुलाई 1949 को ही संसद में एक एक्ट बनाकर देश में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई ) की स्थापना की गई थी। अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक अकाउंटेंट्स के बाद आईसीएआई दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अकाउंटिंग बॉडी है। वहीं भारत का राष्ट्रीय पेशेवर लेखा निकाय है। आईसीएआई ही सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करवाता है। सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को यही संस्था लाइसेंस देती है।

देश में चार्टर्ड अकाउंटेंसी के प्रोफेशन को आईसीएआई की नियंत्रित करता है। आईसीएआई की स्थापना से पहले देश में अकाउंटिंग के काम के लिए कोई निगरानी तंत्र नहीं था। लेकिन इसकी स्थापना से सीए की शिक्षा, क्वालिफिकेशन, उसका पेशेवर व्यहार नियमों व निगरानी तंत्र के दायरे में आ गया।

सीए प्रोफेशनल्स देश की वित्तीय व्यवस्था व आर्थिक तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सीए प्रोफेशनल लोगों व कंपनियों को ऑडिटिंग, टेक्सेशन, बिजनेस स्ट्रैटेजी, फाइनेंशियल एनालिसिस, रिस्क मैनेजमेंट और कॉरपोरेट लॉ जैसी सेवाएं देकर देश की अर्थव्यवस्था में बेहद रोल निभाते हैं। यह दिन उन पेशेवर और नैतिक मानकों की याद दिलाता है जिनका एक सीए से पालन करने की अपेक्षा की जाती है।

सीए डे थीम 2023 ( CA Day Theme 2023 )
1 जुलाई 2023 को आईसीएआई अपनी स्थापना का 75वां वर्ष मना रहा है इसलिए इसकी थीम 'वित्तीय उत्कृष्टता को सशक्त बनाना' (Empowering Financial Excellence) है।

इस बार क्या है खास
-  आईसीएआई ने अपने 75 वर्ष पूरे होने पर एक स्पेशल लोगो का अनावरण किया। 
- राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की ओर से सीए के नए कोर्स की घोषणा की जाएगी। नई शिक्षा नीति के मद्देनजर प्रोसीक्यूशन, साइकोलॉजी, फिलॉस्फी और एआई सीए के नए करिकुलम में जोड़े जाएंगे। नया कोर्स 2023 में शुरू कर दिया जाएगा और इस सिलेबस से परीक्षा 2024 में होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें