DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  झारखंड में बंपर सरकारी नौकरी, ग्रामीण विकास विभाग में 1485 पदों पर भर्ती होगी

करियरझारखंड में बंपर सरकारी नौकरी, ग्रामीण विकास विभाग में 1485 पदों पर भर्ती होगी

रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Sunil Abhimanyu
Mon, 15 Jun 2020 09:10 PM
झारखंड में बंपर सरकारी नौकरी, ग्रामीण विकास विभाग में 1485 पदों पर भर्ती होगी

 झारखंड में ग्रामीण विकास विभाग में 1485 पद खाली हैं। इन पदों पर जल्द भर्ती की जाएगी। विभागीय सचिव आराधना पटनायक ने 15 दिन में इसकी प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है।

जानकारी के अनुसार विभाग में जो पद खाली हैं उनमें ब्लॉक प्रोग्राम अफिसर (बीपीओ) से लेकर रोजगार सेवक तक के पद हैं। राज्य के 20 से कम ग्राम पंचायतों वाले प्रखंड में एक बीपीओ और 20 या इससे अधिक ग्राम पंचायतों वाले में दो बीपीओ को नियुक्त किया जाएगा। जिलों ने विभाग को रिक्तियां उपलब्ध करा दी हैं। अलग-अलग जिलों ने जून से लेकर अगस्त तक रिक्तियों को भरने का आश्वासन दिया है।

पद खाली होने से परेशानीः पिछले दिनों विभागीय सचिव द्वारा समीक्षा के क्रम में यह बात उभर कर सामने आई कि पदों के खाली होने के कारण काम में परेशानी हो रही है। खासकर रोजगार सेवक की कमी के कारण जॉब कार्ड खोलने, प्रवासी मजदूरों को जोड़ने जैसी समस्याएं पंचायत स्तर पर मिल रही हैं। इसे देखते हुए खाली पदों को जल्द भरने का निर्णय लिया गया।

पलामू में सबसे अधिक पद खालीः
पलामू जिला में बीपीओ से लेकर रोजगार सेवक तक के सबसे अधिक पद खाली हैं। यहां 132 पदों पर नियुक्ति होनी है। इसमें 42 पद रोजगार सेवक के हैं, वहीं बोकारो में 123 पदों पर नियुक्ति होनी है। इनमें 66 ग्राम रोजगार सेवक के पद हैं। इसी तरह पूर्वी सिंहभूम में 112 पद खाली हैं। यहां 72 ग्राम रोजगार सेवक के पद खाली हैं।

जिलों ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की दी जानकारीः
विभाग को रिक्त पदों की जानकारी देते हुए जिलों ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी दी है। खूंटी ने जून अंतिम तक नियुक्ति कर लेने का आश्वासन दिया है, तो कोडरमा ने अगस्त अंत तक पद भरने का आश्वासन दिया। इसी तरह अन्य जिलों ने भी जून से लेकर अगस्त तक के बीच रिक्त पदों को भरने का आश्वसन दिया है। समीक्षा के क्रम में विभागीय सचिव आऱाधना पटनायक ने कहा है कि रिक्त पदों का हवाला देकर योजना को लटकाएं नहीं। संभव हो तो 15 दिन में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करें। विभाग ने मनरेगा के तहत रोजाना 10 लाख मजदूरों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है, जिसे किसी भी हाल में पूरा करना है।

पद और रिक्तियां
ब्लॉक प्रोग्राम ऑफिसर- 81
टेकिनिकल एसिस्टेंट (एई ग्रेड)-115
टेकिनिकल एसिस्टेंट (जेई ग्रेड)-291
कंप्यूटर एसिस्टेंट-124
एकाउंट एसिस्टेंट-85
ग्राम रोजगार सेवक-789
 

संबंधित खबरें