DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  बजट 2020 में 99300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए हुए आवंटित, ये है अब तक का सर्वाधिक शिक्षा बजट
करियर

बजट 2020 में 99300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए हुए आवंटित, ये है अब तक का सर्वाधिक शिक्षा बजट

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju
Sat, 01 Feb 2020 07:21 PM
बजट 2020 में 99300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए हुए आवंटित, ये है अब तक का सर्वाधिक शिक्षा बजट

शिक्षक संगठन एनडीटीएफ ने बजट 2020 में शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी के साथ-साथ युवाओं पर केंद्रित बजट की प्रशंसा भी की। एनडीटीएफ़ से दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व इसी मेंबर डॉ. ए के भागी ने कहा कि सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में 12 हजार व केंद्रीय विद्यालयों में 7 हजार भर्तियों की बात की है। 

बजट में 99300 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए आवंटित किए गए है जोकि अब तक का सर्वाधिक शिक्षा बजट है। ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए स्वयं-2 को भी अनुमति सरकार ने दी है। इससे देश में शिक्षा की गुणवत्ता व शिक्षा में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। 

75 शिक्षा संस्थानों में शिक्षा आधुनिकरण के लिए 37 करोड़ आवंटित किए गए है। स्किल डेवेलपमेंट के लिए सरकार ने 3 हजार करोड़ आवंटित किए हैं। सरकार ने 2021 तक 150 नए शिक्षण संस्थान शुरू करने का उल्लेख भी बजट में किया है। 

बजट में नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी व नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी खोलने की भी घोषणा की है। स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम के तहत 'इन-सैट' कार्यक्रम को अफ्रीका में भी संचालित करने की बात की है। 

बजट में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी बनाने की बात की है जिससे भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। बजट के अनुसार देश के इतिहास में पहली बार  शिक्षा में दाखिला लेने वालों में छात्रों के मुकाबले छात्राओं की संख्या अधिक है। इससे सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की योजना सफल होती दिखाई दे रही है।

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें