DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BTEUP Result 2019 : 1.90 लाख में करीब 50 फीसदी पूरी तरह पास, उदिता टॉपर

bseb bihar 12th result 2019

BTEUP Result 2019: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ( यूपी बीटीई ) ने ईवन सेमेस्टर (  दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर ) का रिजल्ट जारी कर दिया है। पॉलीटेक्निक की वार्षिक परीक्षा में 1,84,494 छात्र परीक्षा में बैठे। इसमें से कुल 99,473 छात्र ही पूर्ण रूप से पास हुए, जबकि 36,392 छात्र बैक के साथ पास हुए। कुल 1,35,865 छात्रों के परिणाम घोषित हुए। वहीं, 4,673 छात्रों ने परीक्षा नहीं दी और 3,810 छात्रों के परिणाम अपूर्ण रहे।

वार्षिक नतीजों में एक बार फिर बालिकाओं ने बाजी मारी। इससे पॉलीटेक्निक की छात्राओं के चेहरे खिल उठे और उनमें खुशी की लहर दौड़ गई। एम्बिशन कॉलेज वाराणसी से फैशन डिजाइनिंग एंड गारमेंट टेक्नोलॉजी की छात्रा उदिता श्री ने सर्वश्रेष्ठ 90.50 फीसदी अंक अर्जित कर यूपी में टॉप किया। दूसरे स्थान पर उसी कॉलेज के 90.23 फीसदी अंकों के साथ अमित प्रकाश मौर्य रहे। जबकि, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक लखनऊ की छात्रा सना फातिमा ने 89.32 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। पॉलीटेक्निक वार्षिक परीक्षा परिणाम दोपहर 1.30 बजे घोषित हुए। इस मौके पर प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव संजीव कुमार सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

दो वर्षीय और एक वर्षीय की भी मेरिट हुई जारी
पॉलीटेक्निक में पहली बार दो वर्षीय और एक वर्षीय पाठ्यक्रम से जुड़े कोर्स की भी अलग-अलग मेरिट बनी। दो वर्षीय पाठ्यक्रम में टॉप दस में केवल छात्राएं ही काबिज रहीं। इसमें टॉप तीन में राजकीय महिला पॉलीटेक्निक लखनऊ की छात्रा रंजना मौर्या  89.12, गरिमा मिश्रा 89.07 और कुमारी पिंकी पासवान को 88.67 फीसदी अंकों के साथ क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान मिला।
इसी प्रकार एक वर्षीय कोर्स में प्रदीप कुमार 85.90, रिया अग्रवाल 85.70 और आयुषी सिंह ने 85.17 फीसदी अंकों के साथ क्रमशः पहला, दूसरा और स्थान बनाया। 

टॉपर से बातचीत 
 
कामयाबी के लिए मेहनत और लगन की बहुत जरूरत होती है। जिंदगी में एक कामयाब इंसान बनना है। यही सपना है। यह सब अपने माता-पिता के लिए करना चाहती हूं। परिवार से हमेशा ही सपोर्ट मिलता रहा। कामयाबी के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और उसी पर आगे बढ़ें। 
- उदिता श्री, प्रथम स्थान। (90.50)

एक कामयाब फैशन डिजाइनर बनना सपना है। पूरे देश में नाम और पहचान हो। अभी मेघालयम में निफ्ट में एडमिशन लिया है। अब यहां अपने करियर को संवारना है। ताकि नई दिशा मिल सके। 
- अमित प्रकाश मौर्य, दूसरा स्थान।  (90.23)

पिता घर से ही काम कर परिवार चलाते हैं। मां ट्यूशन पढ़ाती हैं। आगे पढ़ना चाहती हूं, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते बाहर पढ़ने नहीं जा सकती। अभी लखनऊ में रहकर छोटे भाई को और मापा-पिता को सपोर्ट करना है। एक कामयाब उद्यमी बनना मेरा सपना है। मेरी कामयाबी पर माता-पिता को सबसे ज्यादा खुशी है। 
- सना फातिमा, तीसरा स्थान। (89.32)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BTEUP Result: UPBTE UP polytechnic diploma results for even semesters result declared udita shri topper