ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBTech : खुशखबरी, यूपी के 12 इंजीनियरिंग कॉलेजों से नौकरी के साथ कर सकेंगे बीटेक

BTech : खुशखबरी, यूपी के 12 इंजीनियरिंग कॉलेजों से नौकरी के साथ कर सकेंगे बीटेक

BTech : यूपी में जल्द ही नौकरी के साथ साथ बीटेक करने के अवसर खुलेंगे। इस कोर्स से सबसे अधिक लाभ आईटीआई व पॉलीटेक्निक कर नौकरी कर रहे लोगों को होगा। वे अब पदोन्नति व सैलरी बढ़वा पाएंगे।

BTech : खुशखबरी, यूपी के 12 इंजीनियरिंग कॉलेजों से नौकरी के साथ कर सकेंगे बीटेक
Pankaj Vijayसंवाददाता,लखनऊThu, 09 Nov 2023 09:29 AM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू से अब नौकरी के साथ ही इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकेंगे। इससे सबसे अधिक लाभ आईटीआई या पॉलीटेक्निक करने वाले लोगों को मिलेगा। जिन्हें पदोन्नति या वेतन बढ़ोतरी में डिग्री की जरूरत होती है। प्रदेश सरकार ने नौकरी करने वाले लोगों के लिए बीटेक डिग्री कोर्स शुरू करने का ऐलान किया था। जिसे एकेटीयू ने वास्तविक स्वरूप देने की योजना बना ली है। एकेटीयू ने जनवरी माह से वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए बीटेक डिग्री कोर्स शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए एआईसीटीई से अनुमति मांगी गई है।

एकेटीयू प्रशासन के अनुसार, प्रथम चरण में लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और मुरादाबाद समेत अन्य शहरों के 12 कॉलेजों में वर्किंग प्रोफेशनल के लिए बीटेक कोर्स शुरू होंगे।

कुलपति जेपी पांडेय का कहना है कि प्रदेश के 12 कॉलेजों में वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए बीटेक डिग्री कोर्स शुरू किया जाएगा।

पदोन्नति में मिलेगा लाभ
इस कोर्स से सबसे अधिक लाभ सरकारी विभागों में नौकरी कर रहे लोगों को मिलेगा। जिन्होंने आईटीआई व पॉलीटेक्निक कर नौकरी प्राप्त कर ली है। पर, अब पदोन्नति व वेतन बढ़ोतरी के फेर में फंस गए हैं।

आशीष पटेल ने की थी घोषणा
मंगलवार को प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने कहा था कि प्रदेश सरकार वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए आगामी सत्र से बीटेक कोर्स शुरू कर रही है। अब जॉब करते हुए भी बीटेक की डिग्री प्राप्त की जा सकेगी। वह मंगलवार को इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) में कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम में मंत्री आशीष पटेल ने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत बीटेक पास कर चुके 613 विद्यार्थियों को टैबलेट बांटा। इसरो में कार्यरत 17 पूर्व छात्रों को सम्मानित किया।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें