ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBTech : 11 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में खाली रह गई बीटेक की 1200 सीटें, जेईई मेन से हो रहा दाखिला

BTech : 11 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में खाली रह गई बीटेक की 1200 सीटें, जेईई मेन से हो रहा दाखिला

AKTU BTech Admission : एकेटीयू से संबद्ध राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक की लगभग 1200 सीटें खाली रह गई हैं। बीटेक के लिए हुई चार चरण की काउंसलिंग के बाद भी यह सीटें नहीं भर सकी हैं।

BTech : 11 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में खाली रह गई बीटेक की 1200 सीटें, जेईई मेन से हो रहा दाखिला
Pankaj Vijayसंवाददाता,लखनऊWed, 11 Oct 2023 08:37 AM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू से संबद्ध राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक की लगभग 1200 सीटें खाली रह गई हैं। बीटेक के लिए हुई चार चरण की काउंसलिंग के बाद भी यह सीटें नहीं भर सकी हैं। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि से जुड़े कन्नौज, प्रतापगढ़, बस्ती, आजमगढ़, मिर्जापुर, मैनपुरी, बिजनौर, गोंड़ा, सोनभद्र, अंबेडकरनगर और बांदा के राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक की लगभग 12 सौ सीटें रिक्त रह गई हैं। चार चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी अभी तक इन राजकीय कॉलेजों में सीटें नहीं भर सकी हैं। जबकि राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की 1740 रिक्त सीटों के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन कराए गए थे। इसके बावजूद सीटें नहीं भर सकीं।

जानकारी के अनुसार, इन राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में ज्यादातर सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल जैसे कोर ब्रांच में सीटें रिक्त रह गई हैं। वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी लखनऊ की 599, केएनआईटी सुल्तानपुर में 487 और बीआईईटी झांसी की 423 सीटें फुल हो गई हैं।

एकेटीयू में बीफार्मा की 2877 सीटें आवंटित
एकेटीयू की काउंसलिंग के जरिए बीफार्मा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग में 2877 सीटें आवंटित की गई हैं। जबकि अंतिम चरण की काउंसलिंग के दौरान बची सीटें आवंटित करने का फैसला किया गया है। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान फार्मेसी में एकेटीयू स्थित फॉर्मेसी विभाग में 124 सीटों में सभी पर आवंटन हो गया है।

बीटेक, एमसीए के छात्रों को हॉस्टल आवंटित
लखनऊ यूनिवर्सिटी में मंगलवार को एमसीए, बीटेक, बीफार्मा, एमपीएड और एमलिब के प्रथम सेमेस्टर के अभ्यर्थियों को हॉस्टल आवंटन कर दिया गया है। जिसकी सूची विवि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। मुख्य अभिरक्षक प्रो. अनूप कुमार सिंह ने बताया कि चयनित अभ्यर्थी अपनी फीस 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें