ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRajasthan BSTC pre deled Result 2020 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट जारी, ये हैं टॉपरों की लिस्ट

Rajasthan BSTC pre deled Result 2020 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट जारी, ये हैं टॉपरों की लिस्ट

Rajasthan BSTC Result 2020 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा का रिजल्ट ( Rajasthan Pre Deled Result 2020 ) जारी कर दिया है। बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा जनरल में आजाद पटेल ने 597 में से 509 अंक...

Rajasthan BSTC pre deled Result 2020 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड रिजल्ट जारी, ये हैं टॉपरों की लिस्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Oct 2020 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan BSTC Result 2020 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा का रिजल्ट ( Rajasthan Pre Deled Result 2020 ) जारी कर दिया है। बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा जनरल में आजाद पटेल ने 597 में से 509 अंक हासिल कर टॉप किया है।  नतीजों की घोषणा शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जयपुर स्थित समसा सभागार, शिक्षा संकुल में बुधवार शाम 4 बजे की। परीक्षा का आयोजन 31 अगस्त को किया गया था। इसमें 6 लाख 69 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। 

Direct Link - Rajasthan BSTC Pre Deled Result 2020

शिक्षा मंत्री ने इस दौरान कहा 'कोरोना के दौरान ये परीक्षा संपन्न करवाना बड़ी बात है। पहले लगभग 2000 परीक्षा केंद्र होते थे। लेकिन इस बार 3656 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे ताकि किसी को बाहर नहीं जाना पड़े। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा करवाई जा सके। 25 की जगह 15 बच्चे एक रूम में बैठाए। बांसवाड़ा में अतिवृष्टि की वजह से एग्जाम से थोड़ी देर पहले परीक्षा केंद्र चेंज किया गया था। 669613 में से 612151 परीक्षा में बैठे। 57462 छात्र अनुपस्थित थे। सफल बच्चे दो साल का डीएलएड का कोर्स करेंगे। मेरिट में आने वाले बच्चों को मेरी तरफ से बहुत बहुत बधाई।'' 

रिजल्ट के बाद शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया- राज्य के 6.5 लाख छात्रों के अध्ययन की निरंतरता के लिए प्री D.El.Ed. परीक्षा का आयोजन व समयबद्ध परिणाम जारी कर बच्चों का भविष्य सुरक्षित किया गया। सभी भावी शिक्षकों को बधाइयाँ व उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ। इस कार्य के लिए विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को धन्यवाद।

 

परीक्षार्थी result.predeled.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

हेवी लोड के चलते विभाग की वेबसाइट predeled.com व predeled.in खुलने में दिक्कत आ रही है। साथ ही इन पर अभी लिंक भी नहीं दिखने लगा है। 

बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा के टॉपर
बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा जनरल में आजाद पटेल ने 597 में से 509 अंक हासिल कर टॉप किया है। दूसरा स्थान गोपेश कुमार शर्मा (509) और तीसरा विजय कुमार लाटा ने हासिल किया है। 
यानी जनरल में 88.06 प्रतिशत और संस्कृत में 78.56 फीसदी वाले उम्मीदवार टॉपर रहे हैं। गोविंद डोटासरा ने कहा कि इसमें लास्ट कटऑफ नहीं होती। 

वहीं बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा संस्कृत कोर्स में चंद्रशेखर ने पहला, बोनी राम ने दूसरा और कनिका कुमारी शर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया है। 

Rajasthan Pre D. El. Ed. Results 2020: यूं करें चेक
- predeled.com या predeled.in पर जाएं। 
- Rajasthan Pre D. El. Ed. Result के लिंक पर क्लिक करें
- नया पेज खुलने पर अपनी लॉग इन डिटेल्स डालें। सब्मिट करने आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। 

परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को 15 अक्टूबर 2020 तक काउंसलिंग के लिए खुद को रजिस्टर कराना होगा।

 राजस्थान बीएसटीसी ( Rajasthan BSTC ) एक राज्य स्तरीय एग्जाम है जो डीएलएड (जनरल/संस्कृत) कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होता है। 

15 अक्टूबर तक रिफंड के लिए करें आवेदन
राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा विभाग के कार्यालय समन्वयक, (पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर) ने नोटिस में कहा गया है कि प्री डीएलएड परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय जिन अभ्यर्थियों ने किस वजह से शुल्क राशि का दोहरा भुगतान कर दिया था, वह रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी विभाग के पोर्टल www.predeled.com या www.predeled.in पर जाकर अपने लॉगइन व पासवर्ड से स्वंय अपना डाटा अपलोड कर रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिफंड अभ्यर्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। नोटिस में कहा गया है कि अभ्यर्थी 15 अक्टूबर तक रिफंड के आवेदन कर सकते हैं। अगर 15 अक्टूबर के बाद आवेदन होता है, तो रिफंड न होने की स्थिति में अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे। उन्हें अन्य कोई अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। 

Virtual Counsellor