ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSSTET Answer Key Download : बिहार स्पेशल स्कूल टीईटी आंसर-की Direct Link, जानें पासिंग मार्क्स

BSSTET Answer Key Download : बिहार स्पेशल स्कूल टीईटी आंसर-की Direct Link, जानें पासिंग मार्क्स

Bihar Board BSSTET Answer Key Download: बिहार बोर्ड ने विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा 2023 की आंसर-की जारी कर दी है। आंसर-की secondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

BSSTET Answer Key Download : बिहार स्पेशल स्कूल टीईटी आंसर-की Direct Link, जानें पासिंग मार्क्स
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Apr 2024 02:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Board BSSTET Answer Key Download: बिहार बोर्ड ने विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा ( बीएसएसटीईटी ) 2023 की आंसर-की जारी कर दी है। बीएसएसटीईटी आंसर-की ( BSSTET Answer Key ) अभ्यर्थी secondary.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा बीएसएसटीईटी 2023 का आयोजन 23 फरवरी को एक शिफ्ट में और 24 फरवरी को दो शिफ्ट में हुआ था। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा 3.00 बजे से 5.30 बजे तक हुई। सामान्य स्कूलों में पढ़ाई कर रहे विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए विभिन्न दिव्यांगता के प्रशिक्षित विशेष अध्यापकों के कक्षा 1 से 8 के लिए 7279 पद सृजित किए गए हैं। वर्ग कक्षा 1 से 5 तक के लिए 5534 पदों पर और कक्षा 6 से 8 के लिए 1745 शिक्षकों की भर्ती होगी। 

आपको बता दें कि बीएसएसटीईटी परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा 2023 का सर्टिफिकेट मिलेगा। इसकी वैलिडिटी लाइफ टाइम होगी। बीएसएसटीईटी में दो पेपर हुए । पहला पेपर वर्ग 1 से 5 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए हुआ। दूसरा पेपर वर्ग 6 से 8 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए हुआ। ऐसे अभ्यर्थी जो विशेष विद्यालय में कक्षा एक से 8 तक की कक्षाओं को पढ़ाने की पात्रता हासिल करना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर पास करने होंगे।

Answer Key Direct Link

परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित हुई थी। ढाई घंटे की अवधि के पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 150 प्रश्न एमसीक्यू टाइप के थे। हर सवाल एक नंबर का होगा।

न्यूनतम पासिंग मार्क्स 
सामान्य वर्ग - 50 फीसदी
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

Virtual Counsellor