ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSSC: सीटें खाली, बीएसएससी नहीं निकाल रही भर्तियां, पांच साल से नहीं निकली है रिक्तियां

BSSC: सीटें खाली, बीएसएससी नहीं निकाल रही भर्तियां, पांच साल से नहीं निकली है रिक्तियां

सरकारी विभागों के सुस्त रवैये का खामियाजा प्रदेश के उन हजारों छात्रों को भुगतना पड़ रहा है, जो सरकारी सेवा में जाने के लिए दिन -रात एक कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में लगे हुए हैं। दुर्भाग्य से...

BSSC: सीटें खाली, बीएसएससी नहीं निकाल रही भर्तियां, पांच साल से नहीं निकली है रिक्तियां
स्मार्ट रिपोर्टर,पटना। Mon, 07 Oct 2019 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी विभागों के सुस्त रवैये का खामियाजा प्रदेश के उन हजारों छात्रों को भुगतना पड़ रहा है, जो सरकारी सेवा में जाने के लिए दिन -रात एक कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में लगे हुए हैं। दुर्भाग्य से बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) से रिक्तियां ही नहीं निक ल रही है। आयोग द्वारा वैकेंसी नहीं जारी करने का बड़ा कारण अब तक विभागों से रिक्तियां नहीं आना है। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल के अनुसार अब तक सिर्फ चार विभाग ने ही रिक्ति भेजी है। ऐसे में कैसे नई रिक्तियां निकाली जा सकती है। आयोग के सचिव का कहना है कि वो इस साल मार्च-अप्रैल में ही सभी विभागों को अनुरोध पत्र भेजे थे, जिसमें उनसे विभाग की रिक्तियां भेजने को कहा गया था। लेकिन विभाग सुध नहीं ले रहा है। इसके पहले सामान्य प्रशासन विभाग भी सभी विभागों को निर्देश जारी कर उनके यहां मौजूद रिक्ति को भेजने के लिए कहा था। लेकिन विभाग के अधिकारी चादर तान कर सोए हैं। जानकारी के मुताबिक कुछ विभागों ने आयोग को सीधे रिक्ति भेज दी थी। तब आयोग ने उन्हें सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से ही रिक्ति भेजने कोकहा।

BSSC की परीक्षा में अलग-अलग जगहों पर दूसरे की जगह परीक्षा देते 3 फर्जी कैंडिडेट्स गिरफ्तार

बेरोजगारों पर पड़ रही मार: गौरतलब है कि पटना में दो से ढ़ाई लाख युवक राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आकर सामान्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। लेकिन सरकारी नौकरी देनेवाला राज्य का सबसे बड़ा आयोग पिछले लगभग छह सालों से खामोश है। ऐसे में उनमें भारी निराशा भर रही है। वो सरकारी नौकरी के लिए पूरी तरह केंद्र या दूसरे राज्य की रिक्तियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है।

BSSC : 'प्रश्नपत्र वायरल' पर आयोग का दावा, नहीं हुआ लीक पेपर

2013 में अंतिम बार रिक्तियां निकाली गई थी, जिसमें स्नातक और इंटरमीडिएट दोनों शामिल था।

बीएसएससी पिछले पांच वर्षों से एक भी सामान्य रिक्तियां नहीं निकाली है। अंतिम बार वर्ष 2013 में रिक्तियां निकाली गई थी, जिसमें स्नातक और इंटरमीडिएट दोनों शामिल था। तब आयेाग ने 13 हजार बहालियां निकाली थी। इसमें से स्नातक स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा की बहाली तो पूरी कर ली गई, लेकिन इंटरमीडिएट स्तर वाला अभी तक बाकी है। दूसरी ओर, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) लगातार और हर साल कै लेंडर के मुताबिक वैकेंसी निकाल रहा और बहाली की प्रक्रिया भी पूरी कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें