ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSSC : बिहार में ग्रुप सी और ग्रुप डी के 50 हजार पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकेंगे आवेदन

BSSC : बिहार में ग्रुप सी और ग्रुप डी के 50 हजार पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकेंगे आवेदन

बिहार के सरकारी संस्थानों में बड़े पैमाने पर तृतीय और चतुर्थवर्गीय कर्मियों की बहाली होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई। सभी जिलों से इन कर्मियों से संबंधित रिक्तियां मांगी गई हैं। इनमें सभी विभाग शामिल...

BSSC : बिहार में ग्रुप सी और ग्रुप डी के 50 हजार पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकेंगे आवेदन
अभिषेक कुमार ,पटनाThu, 21 Jan 2021 06:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के सरकारी संस्थानों में बड़े पैमाने पर तृतीय और चतुर्थवर्गीय कर्मियों की बहाली होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई। सभी जिलों से इन कर्मियों से संबंधित रिक्तियां मांगी गई हैं। इनमें सभी विभाग शामिल हैं। राज्य सरकार के आदेश के बाद बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) सभी जिलों को पत्र लिख चुका है। कई विभागों से चतुर्थवर्गीय पद से संबंधित रिक्तियों का प्रस्ताव आ गया है। हालांकि इसकी गिनती नहीं हो सकी है। आयोग के अनुसार इनकी संख्या काफी होगी। माना जा रहा है कि करीब 50 हजार चतुर्थवर्गीय कर्मियों की नियुक्ति होगी। यह संख्या बढ़ भी सकती है। इनमें कई तरह के पद होंगे। हालांकि इसका समय निर्धारित नहीं किया गया है। इसकी योग्यता मैट्रिक होगी। 

प्रशाखा पदाधिकारी के पद पर भी होगी नियुक्तियां 
इसी तरह तृतीय श्रेणी में कर्मियों की बहाली की तैयारी चल रही है। प्रशाखा पदाधिकारी के पद पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए करीब 5200 पदों पर नियुक्ति होनी है। इस पद के लिए परीक्षा बीपीएससी ले सकती है या फिर बीएसएससी के माध्यम से हो सकती है। इधर, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के माध्यम से भी एससी के नए पदों के लिए परीक्षा होगी। इसमें अभी समय लगेगा। 

इंटर स्तरीय परीक्षा के रिजल्ट में समय लगेगा 
बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि अभी इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का रिजल्ट आने में दो से तीन महीने का समय लगेगा। इसमें कई तरह की वैकेंसी है।  

पुरानी वैकेंसी की परीक्षा पूरी करानी है
बिहार लोक सेवा आयोग में अभी पूर्व की वैकेंसी की परीक्षाएं करानी हैं। नई वैकेंसी अभी नहीं आई हैं। अभी आयोग की ओर से 64वीं का साक्षात्कार लिया जा रहा है। इसमें 1450 पदों पर नियुक्तियां होनी है। इसके बाद 65वीं से 550 और 66वीं से करीब 691 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। अभी इसकी प्रारंभिक परीक्षा हुई है। इसी तरह से सहायक अभियोजन पदाधिकारी के 550 पदों के लिए सात फरवरी को परीक्षा ली जाएगी। वहीं, 31वीं न्यायिक सेवा के लिए 221 पदों पर नियुक्ति होनी है। इसकी प्रारंभिक परीक्षा हुई है। इसी तरह राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलिटेक्निक कॉलेजों में व्याख्याताओं की नियुक्ति साक्षात्कार से होनी है। इसकी संख्या भी तीन हजार के आसपास है।आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि अभी पूर्व की वैकेंसी की ही परीक्षा करानी है। अभी नई वैकेंसी कुछ नहीं आई है। 

Virtual Counsellor