ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSSC CGL date : जारी हुई बिहार सीजीएल परीक्षा की नई डेट, पेपर लीक के चलते हुई थी रद्द

BSSC CGL date : जारी हुई बिहार सीजीएल परीक्षा की नई डेट, पेपर लीक के चलते हुई थी रद्द

BSSC CGL Exam Date : 23 दिसंबर 2022 को रद्द की गई बीएसएससी सीजीएल के पहले चरण की परीक्षा की नई तिथि की घोषणा कर दी गई है। अब यह 5 मार्च 2023 को आयोजित होगी। अपडेट के लिए bssc.bihar.gov.in देखें।

BSSC CGL date : जारी हुई बिहार सीजीएल परीक्षा की नई डेट, पेपर लीक के चलते हुई थी रद्द
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 Feb 2023 04:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BSSC CGL Exam Date : 23 दिसंबर 2022 को रद्द की गई बीएसएससी सीजीएल के पहले चरण की परीक्षा की नई तिथि की घोषणा कर दी गई है। अब यह 5 मार्च 2023 को आयोजित होगी। आयोग ने अभ्यर्थियों से अपडेट के लिए bssc.bihar.gov.in चेक करते रहने के लिए कहा है। जल्द ही  इस पर एडमिट कार्ड से जुड़ी अपडेट जारी की जाएगी। बीएसएससी सीजीएल परीक्षा 2187 पदों पर भर्ती के लिए हो रही है। 150 अंकों की पीटी के लिए 2.15 मिनट दिए गए जाएंगे। पीटी में तीन पुस्तकें ले जाने की इजाजत है।

इन पदों पर होगी नियुक्ति
सचिवालय सहायक : 1360 अंकेक्षक, निबंधक सहयोग समिति : 256 योजना सहायक : 460 मलेरिया निरीक्षक : 125 अंकेक्षक : अंकेक्षण निदेशालय : 370 डाटा इंट्री आपरेटर : 02

परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग अंक
सामान्य वर्ग : 40 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग : 36.50 प्रतिशत ईबीसी : 34 प्रतिशत एससी-एसटी : 32 प्रतिशत महिला : 32 प्रतिशत दिव्यांग : 32 प्रतिशत 

सीजीएल पीटी परीक्षा 2022 के दूसरे व तीसरे चरण की परीक्षा के प्रश्न पत्रों के लीक होने की भी अफवाहें संज्ञान में आ रही थीं। आयोग ने इस परीक्षा से जुड़े परीक्षार्थियों व आम लोगों से अनुरोध किया था कि वह संबंध में सबूत शेयर करें। लेकिन सबूत न मिलने के बाद दूसरे व तीसरे चरण की परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है। अब 5 मार्च के बाद सभी चरणों की आंसर-की एक साथ जारी की जाएगी।

यहीं पढ़ें दिशानिर्देश
व्हाइटनर, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल, लॉग टेबल, ग्राफ पेपर, चार्ट्स या किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, गैजट या मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेज, वेयरेबल डिवाइज, घड़ी आदि परीक्षा केंद्र में ले जाना सख्त मना है। 

अभ्यर्थी एडमिट कार्ड और फोटोयुक्त पहचान पत्र के अलावा अपने साथ सामान्य अध्ययन सेक्शन, गणित सेक्शन, सामान्य विज्ञान सेक्शन के लिए एक-एक टेस्क्ट बुक (एनसीईआरटी/बीएसईबी/आईसीएसई एवं अन्य बोर्ड) यानी ज्यादा से ज्यादा 3 पुस्तकें परीक्षा केंद्र में ले जा सकते हैं। किसी विषय से संबंधित गाइड, पुस्तक की फोटोकॉपी, हाथ से लिखा कागज, नोट्स, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि परीक्षा हॉल में जाना मना है। अभ्यर्थी अपनी पुस्तकों पर अपना नाम, रोल नंबर जरूर डालेंगे। परीक्षा के समय पुस्तकें आपस में बदलना पूरी तरह मना है। पुस्तक पर नाम, रोल नंबर के अलावा कुछ भी अलग से लिखा पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। 

किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को परीक्षा केंद्र में ले जाने की मनाही है। परीक्षा का  आयोजन कोरोना गाइडलाइंस के साथ होगा। परीक्षा केंद्र में पेन, पेंसिल लेना जाना मना है। परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में आयोग द्वारा ही पेन उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक अभ्यर्थी को वितरित की गई परीक्षा पुस्तिका पर छपा नंबर और संबंधित ओएमआर आंसरशीट में छपा नंबर समान होना चाहिए। अगर ऐसा  नहीं है तो 10 मिनट के अंदर ही आंसरशीट बदली जा सकती है। 

अभ्यर्थी वीक्षक के सामने अटेंडेंस शीट व एडमिट कार्ड पर हिंदी व अंग्रेजी में हस्ताक्षर करेंगे। साथ ही अटेडेंस शीट पर अपने बायें हाथ का अंगूठा का निशान भी लगाएंगे। परीक्षा में बायोमेट्रिक / आइरिस का उपयोग किया जा सकता है जिसमें आपका फोटो अंगूठे का निशा न लिया जाएगा एवं आइरिस कैप्चर किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें