ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSSC और BPSC निकालेंगे 15000 पदों पर भर्ती, मंत्री ने बताया कब से शुरू होंगे आवेदन

BSSC और BPSC निकालेंगे 15000 पदों पर भर्ती, मंत्री ने बताया कब से शुरू होंगे आवेदन

बिहार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि विभाग में खाली पड़े करीब 15 हजार पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया मार्च से शुरू हो सकती है। रिक्तियों की जानकारी बीपीएससी और एसएससी को दे दी है।

BSSC और BPSC निकालेंगे 15000 पदों पर भर्ती, मंत्री ने बताया कब से शुरू होंगे आवेदन
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,भागलपुरThu, 01 Dec 2022 07:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BSSC , BPSC Recruitment : बिहार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि विभाग में खाली पड़े करीब 15 हजार पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया मार्च से शुरू हो सकती है। विभाग ने अधिकारी वर्ग की रिक्तियों की जानकारी बीपीएससी और क्लर्क व उससे नीचे के पदों की जानकारी एसएससी को दे दी है। अब दोनों आयोग जनवरी-फरवरी तक विज्ञापन से लेकर परीक्षा का संचालन कराकर विभाग को मैन पावर सौंप देगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सिर्फ नौकरी ही नहीं, बल्कि युवाओं को रोजगार भी मुहैया कराने की योजना बनाई है। यह जानकारी कृषि मंत्री ने बुधवार रात भागलपुर में सर्किट हाउस में दी।

विभाग की जमीन प्राइवेट एजेंसियों को लीज पर मिलेगी
हिन्दुस्तान से बातचीत में मंत्री ने कहा, प्रदेश के सभी जिलों में कृषि विभाग की हजारों एकड़ जमीन बेकार पड़ी है। यह जमीन बंजर हो गई है। ऐसे में योजना है कि ऐसी जमीन को प्राइवेट एजेंसियों को लीज पर दी जाए। एजेंसियां इन जमीनों पर गेहूं, मकई, धान, सरसों आदि के बीज तैयार करेंगे। एजेंसियां सब्जी व फलों के पौधे भी उपजाएंगे। जिसका आधा हिस्सा सरकार और आधा बाजार में उपलब्ध कराएगी। 

BSSC : CGL के बाद बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली एक और भर्ती, नहीं होगी लिखित परीक्षा

एक साल बाद बाजार समिति की नई पॉलिसी आएगी
मंत्री ने कहा, सूबे में 2,700 करोड़ से कृषि उत्पादन बाजार समितियों को संवारा जा रहा है। बाजार समितियों के प्रांगण की सड़कें, बाउंड्री और गोदाम को दुरुस्त किया जा रहा है। कैँपस में सारी बुनियादी सुविधाएं दी जा रही हैं। अभी तक आठ समितियों को संवारने का काम शुरू है। एक साल के अंदर सारी समितियों का इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त कर लिया जाएगा। इसके बाद नई पॉलिसी आएगी, जिसमें मंझोले व छोटे किसानों को बगैर टैक्स दिए कृषि व्यापार करने की इजाजत मिलेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें