ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBSMEB: मदरसा शिक्षा बोर्ड के फौकानिया परीक्षा पैटर्न में बदलाव, OMR शीट और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे

BSMEB: मदरसा शिक्षा बोर्ड के फौकानिया परीक्षा पैटर्न में बदलाव, OMR शीट और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे

BSMEB Exam 2024: बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड में वर्ष 2024 से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछा जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने ओएमआर सीट लागू करने का निर्णय लिया है। एक प्रश्न के चार बहुविकल्पीय उत्तर होंगे। इनमें

BSMEB: मदरसा शिक्षा बोर्ड के फौकानिया परीक्षा पैटर्न में बदलाव, OMR शीट और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे
Alakha Singhपटना,पटनाSun, 17 Sep 2023 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

BSMEB Exam 2024: बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड में वर्ष 2024 से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछा जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने ओएमआर सीट लागू करने का निर्णय लिया है। एक प्रश्न के चार बहुविकल्पीय उत्तर होंगे। इनमें से किसी एक उत्तर का चयन छात्र को करना है और उस उत्तर के गोले को ओएमआर सीट पर भरना होगा। इसके अलावा फौकानिया और मौलवी के छात्रों का अंक पत्र और प्रमाण पत्र डिजिलॉकर में रखे जाएंगे।

बता दें कि वर्ष 2024 से फौकानिया और मौलवी की परीक्षा में कई बदलाव किये जाएंगे। इसकी तैयारी मदरसा बोर्ड ने शुरू कर दी है। जहां प्रश्नपत्र में बदलाव किया जाएगा, वहीं परीक्षा शैली में भी बदलाव होगा। हर परीक्षा केंद्र को बोर्ड से जोड़ा जाएगा। इससे कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन में मदद मिलेगी। बोर्ड अध्यक्ष सलीम परवेज ने बताया कि विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग ले सकें, इसके लिए ओएमआर लागू होगा। क्योंकि अब ज्यादातर परीक्षाएं ऑनलाइन होती है। ऐसे में छात्रों को ओएमआर तो भरना आना चाहिए।

Virtual Counsellor