ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBSF Recruitment 2022: जूनियर इंजीनियर और इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 1,42,400 रुपये होगी सैलरी

BSF Recruitment 2022: जूनियर इंजीनियर और इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 1,42,400 रुपये होगी सैलरी

BSF Recruitment 2022: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने इंस्पेक्टर भर्ती सहित विभिन्न ग्रुप-'बी' पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 8 जून, 2022 (रात 23.59 बजे तक) तक खुली है। आधिकारि

BSF Recruitment 2022: जूनियर इंजीनियर और इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 1,42,400 रुपये होगी सैलरी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 07:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

BSF Recruitment 2022: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स  (BSF) ने इंस्पेक्टर भर्ती सहित विभिन्न ग्रुप-'बी' पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 8 जून, 2022 (रात 23.59 बजे तक) तक खुली है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि BSF भर्ती के माध्यम सेइंजीनियरिंग सेट अप में ग्रुप-'बी' कॉम्बैटाइज्ड (नॉन गैजेट- नॉन मिनिस्ट्रियल)  में 90 पदों को भरेगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

BSF Recruitment 2022: जानें- पदों के बारे में

जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल)-  32 पद

इंस्पेक्टर (आर्किटेक)-  1 पद

सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) -  57 पद

शैक्षणिक योग्यता

इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर की डिग्री होनी चाहिए। SI आवेदकों के पास सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स और जूनियर इंजीनियर / SI ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स किया हो।

आवेदन फीस

उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। बता दें, सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीएसएफ सेवारत कर्मियों और पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों को परीक्षा फीस के भुगतान से छूट दी गई है। आवेदन फीस की पेमेंट किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग, किसी भी बैंक के क्रेडिट/डेबिट कार्ड से किया जा सकता है।

उम्र सीमा

इंस्पेक्टर (आर्किटेक), सब इंस्पेक्टर (वर्क्स), जूनियर इंजीनियर / सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के पदों पर जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनकी उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए। बता दें, SC/ST/PwBD/XSM कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 साल की छूट दी गई है।

जानें- कैसे होगा चयन

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा शामिल है, जबकि पहले चरण की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा के लिए चयन बोर्ड के सामने उपस्थित होंगे।

जिसमें डॉक्यूमेंटेशन, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट  (PET) शामिल है। उपरोक्त सभी चरणों को पास करने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को  मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा, जो एक मेडिकल बोर्ड द्वारा उनकी फिटनेस का आकलन करने के लिए आयोजित किया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

- भर्ती के नोटिफिकेशन के लिए यहां करें क्लिक

सैलरी

इंस्पेक्टर आर्किटेक -  44,900 -1,42,400 रुपये

जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) और सब इंस्पेक्टर वर्क्स  - 35,400 से 1,12,400 रुपये

कैसे होगी परीक्षा

परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी, जिसमें जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, न्यूमेरिक एप्टीट्यूट के 10 अंकों के 10 प्रश्न आएंगे। वहीं टेक्निकल सब्जेक्ट के 60 प्रश्न, 60 अंकों के आएंगे। परीक्षा का समय 2 घंटे होगा।

 

 

 

 

 

epaper