ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBSEH Haryana Board: स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा से चूके छात्रों के लिए SAT परीक्षा ऑफ़लाइन होगी

BSEH Haryana Board: स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा से चूके छात्रों के लिए SAT परीक्षा ऑफ़लाइन होगी

सरकारी स्कूलों में छात्र मूल्यांकन परीक्षाएं (सैट) अब ऑफलाइन मोड़ में आयोजित की जाएगी। शिक्षक संघठनों की ओर से उठाई गई मांग के बाद जिला शिक्षा निदेशालय ने मूल्यांकन परीक्षाएं ऑफलाइन लेने की अनुमति दे...

BSEH Haryana Board: स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा से चूके छात्रों के लिए SAT परीक्षा ऑफ़लाइन होगी
कार्य़ालय संवाददाता,फरीदाबादMon, 08 Mar 2021 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी स्कूलों में छात्र मूल्यांकन परीक्षाएं (सैट) अब ऑफलाइन मोड़ में आयोजित की जाएगी। शिक्षक संघठनों की ओर से उठाई गई मांग के बाद जिला शिक्षा निदेशालय ने मूल्यांकन परीक्षाएं ऑफलाइन लेने की अनुमति दे दी है। इसके बाद परीक्षा से वंचित छात्रों के लिए स्कूलों में परीक्षा आय़ोजित कराने की तैयारी शुरू हो चुकी है। गौरतलब है कि स्कूलों में ऑनलाइन ली गई इन परीक्षाओं में ज्यादातर छात्र ऑनलाइन शामिल नहीं हो पाए थे, इसके चलते हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन जिला फरीदाबाद ने इसे ऑफलाइन कराने की मांग रखी थी। 

दो मार्च तक चला था परीक्षा का दौर
स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से दिए गए आदेशानुसार जिले के स्कूलों में सैट का दौर 15 फरवरी से शुरू हुआ था। वहीं ये  परीक्षाएं दो मार्च तक जारी रही थी। इससे पहले जारी आदेशानुसार परीक्षाएं एक फरवरी से शुरू होनी थी। लेकिन किसान आंदोलन के बाद प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रभावित हुई इंटरनेट सेवाओं को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। हालांकि उस समय कोविड के चलते छोटे बच्चों के लिए स्कूल नहीं खुले थे। इसलिए उनके पास ऑफलाइन परीक्षा का विकल्प नहीं था। लेकिन इस समय प्राइमरी कक्षाओं के लिए भी स्कूल खुल चुके हैं। एेसे में ऑफलाइन परीक्षा कराना सभी के लिए संभव है। 

परीक्षा से चूके छात्र अब ऑफलाइन परीक्षा देंगे
दरअसल, सैट परीक्षाएं इस बार ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से कराई गई थी। स्कूलों में कक्षा तीसरी से नौंवी और 11वीं के छात्रों के लिए परीक्षाएं अवसर एप के जरिए ली गई थी, जबकि दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का फैसला हुआ था। लेकिन कई छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं होने और तकनीकी दिक्कतों के चलते भी कई छात्र एप से परीक्षा नहीं दे पाए थे। इसलिए जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा देने से वंचित रह गए थे वे अब स्कूलों में ऑफलाइन परीक्षा दे सकेंगे। इस संबंध में शिक्षक संघ ने निदेशालय का आभार जताया है। साथ ही स्कूलों में ऑफलाइन परीक्षा आय़ोजित करने के लिए तैयारी में जुटे हैं। 

प्रश्न पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में दिए जा रहे
सरकारी स्कूलों में हुई सैट परीक्षाओं में कई बच्चे ऑनलाइन शामिल नहीं हो सके थे, इनमें भी प्राइमरी के छात्रों की संख्या ज्यादा थी। इसलिए शिक्षक संघ ने परीक्षा ऑफलाइन कराने की अनुमति देने की मांग की थी। शिक्षा विभाग ने परीक्षा देने से चूके छात्रों को ऑफलाइन परीक्षा में शामिल करने का मौका दिया है। इसके लिए संगठन की ओर से स्कूलों को पीडीएफ फॉर्मेट में प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। विभाग के इस फैसले से कई छात्रों को लाभ मिलेगा। विभाग का ये फैसला सराहनीय है। - चतर सिंह, जिला प्रधान, हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन

परीक्षा एक नजर में
15 फरवरी से शुरू हुई थी ऑनलाइन परीक्षा
02 मार्च तक जारी रहा था परीक्षा का दौर
01 से कक्षा 09 व नौंवी व 11वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन हुई थी परीक्षा
10वीं व 12वीं के लिए ऑफलाइन हुई थी परीक्षा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें