DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBSEB मैट्रिक सेंटअप परीक्षा की तिथियां जारी, 12 नवंबर से होंगे शुरू

BSEB मैट्रिक सेंटअप परीक्षा की तिथियां जारी, 12 नवंबर से होंगे शुरू

वरीय संवाददाता,पटनाAlakha Singh
Tue, 26 Oct 2021 08:33 PM
BSEB मैट्रिक सेंटअप परीक्षा की तिथियां जारी, 12 नवंबर से होंगे शुरू

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 2022 की तिथि जारी कर दी है। प्रदेश भर के सभी स्कूलों में सेंटअप परीक्षा 12 से 20 नवंबर तक ली जायेगी। बोर्ड ने सभी स्कूलों को कहा के कि अपनी सुविधानुसार स्कूल सैंद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा ले सकते हैं। बोर्ड द्वारा पहले दस नवंबर से परीक्षा शुरू होने की तिथि जारी की गयी थी। लेकिन दस और 11 नवंबर को छठ पूजा और पंचायत चुनाव के कारण अब सेंटअप परीक्षा 12 नवंबर से शुरू की जाएगी।

सेंटअप परीक्षा होने के बाद सभी स्कूलों सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट 24 और 25 नवंबर को संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय में भेज देना है। बोर्ड की मानें तो जो छात्र सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थिति होंगे या सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उनका प्रवेश पत्र बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया जाएगा। वहीं बोर्ड की मानें तो कंपार्टमेंटल, अंग्रेजी में फेल या पूर्ववर्ती छात्र को सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं किया जायेगा। 

- बोर्ड द्वारा भेजा जाएगा प्रश्न पत्र
बोर्ड की मानें तो मैट्रिक सेंटअप परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बोर्ड द्वारा भेजा जायेगा। सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र सात नवंबर से नौ नवंबर के बीच भेजा जायेगा। स्कूल प्रशासन द्वारा संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय से प्रश्न पत्र प्राप्त किया जाएगा।

- अनुपस्थिति, अनुतीर्ण छात्रों की मांगी गयी सूची
बोर्ड ने सभी स्कूलों को सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थिति और अनुत्तीर्ण छात्रों की सूची मांगी गयी है। परीक्षा होने के बाद सभी स्कूलों को विद्यार्थी के अनुपस्थिति और अनुत्तीर्ण की सूची बनाकर भेजना है। इसमें बोर्ड द्वारा 22 बिंदु दिये गये है। इसकी जानकारी सभी स्कूलों को भेजना है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें