ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Sakshamta Pariskha: आज आवेदन की आखिरी तारीख, क्या बढ़ेगी तारीख, एडमिट कार्ड जारी

Bihar Sakshamta Pariskha: आज आवेदन की आखिरी तारीख, क्या बढ़ेगी तारीख, एडमिट कार्ड जारी

bsebsakshamta com -शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सक्षमता परीक्षा में फेल होने पर भी नियोजित शिक्षकों को सेवा से मुक्त करने पर सरकार का अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। शिक्षा विभाग की एक क

Bihar Sakshamta Pariskha: आज आवेदन की आखिरी तारीख, क्या बढ़ेगी तारीख, एडमिट कार्ड जारी
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

download bsebsakshamta com: बिहार सक्षमता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। आज बिहार सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख है। कहा जा रहा है कि इसके आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ सकती है। अभी परीक्षा के एडमिट कार्ड  उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। bsebsakshamta com से आसानी से अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर डाउनलोड किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि यह परीक्षा 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि नियोजित शिक्षक अभी इस परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। सक्षमता परीक्षा के विरोध में नियोजित शिक्षकों ने 13 फरवरी को विधानसभा के घेराव का ऐलान किया है। इससे पहले कई जिलों में सक्षमता परीक्षा के विरोध में शिक्षकों ने मसाल जुलूस निकाला था। 

59 विषयों के लिए एग्जाम देंगे शिक्षक
आनंद किशोर ने बताया कि फॉर्म में पोस्टिंग के लिए तीन जिलों का विवरण भी देना होगा। शिक्षक 59 विषयों की परीक्षा देंगे। कक्षा 1 से 8 तक के लिए 8 विषय की परीक्षा होगी। पहले 7 विषय ही दिए गए थे।  वहीं कक्षा 11 और 12 के लिए 31 विषय हैं।आपको बता दें कि यह बिहार में नियोजित शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक के तौर पर नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से राज्य में कार्यरत स्थानीय निकाय शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
इस परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट  bsebsakshamta.com पर जाएं। इसके अलावा आप यहां नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड लिंक

अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालें और एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

सक्षमता परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री का बयान
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सक्षमता परीक्षा में फेल होने पर भी नियोजित शिक्षकों को सेवा से मुक्त करने पर सरकार का अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। शिक्षा विभाग की एक कमेटी ने अपनी अनुशंसा इस विषय पर की है। जिस पर अभी तक सरकार ने फैसला नहीं लिया है।शिक्षामंत्री ने कहा कि शिक्षकों को हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है। नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए साक्षमता परीक्षा ली जा रही है। 

Virtual Counsellor