BSEB Bihar matric Result 2019 topper sawan raj wants to go for civil services also know others ambition - Bihar Board 10th Result 2019 : प्रशासनिक सेवा में जाना चाहता है बिहार टॉपर सावन राज, जानिए इन टॉपरों के क्या हैं सपने DA Image
23 नवंबर, 2019|8:06|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar Board 10th Result 2019 : प्रशासनिक सेवा में जाना चाहता है बिहार टॉपर सावन राज, जानिए इन टॉपरों के क्या हैं सपने

sawan raj bharti bihar topper

जमुई/बांका। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में बिहार टॉपर बना सावन राज भारती भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहता है। अपनी उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए सावन ने कहा कि उसे उम्मीद थी कि वह पहला स्थान प्राप्त करेगा।  उसका एक मात्र लक्ष्य यूपीएससी कर लोगों की सेवा करना है। सावन ने मैट्रिक परीक्षा में 486 अंक यानि 97.2 फीसदी अंक हासिल किया है। उसने बताया कि बांका के रजौन से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की थी। सिमुलतला आवासीय विद्यालय में चयन उसके कैरियर में तरक्की की पहली सीढ़ी थी। इसके बाद उसे उचित माहौल मिला और लक्ष्य के लिए पढ़ाई शुरू की। सिमुलता विद्यालय नेतरहाट की तरह है। स्कूल के शिक्षक अनुभवी हैं। प्राचार्य डा. राजीव रंजन काफी मेहनत करते हैं। उसके पिता ओंकार भारती किसान हैं और मां गृहिणी। पिता बताते हैं कि साव बचपन से ही मेधावी रहा है। उसे मैंने जीवन में तीन टास्क दिये हैं कि बेहतर स्वास्थ्य बना के रखो, उत्तम संस्कारी बनो एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करो, इस प्रेरणा पर उनकापुत्र खरा उतरा है।

पहले आईआईटी फिर सिविल सेवा के जरिए देश सेवा रॉनित का लक्ष्य 

नवादा। नवादा के रोह स्थित सिऊर के मूल निवासी नियोजित शिक्षक अजय कुमार और गृहिणी रीता कुमारी के छोटे पुत्र रॉनित राज ने मैट्रिक की परीक्षा में सूबे में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। रॉबिन ने 96.6 फीसदी यानि 483 अंक हासिल किए हैं। रॉबिन राज जमुई स्थित सिमुलतला विद्यालय का छात्र है। शिक्षक पिता को चार साल से वेतन नहीं मिल सका है। परिवार आर्थिक संकट झेल रहा है। फिर भी परिवार ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर कभी कोई समझौता नहीं किया। रॉनित भी माता-पिता की कसौटी पर खरा उतरा। बताया कि पहले आईआईटी से इंजीनियरिंग कर फिर सिविल सेवा के जरिए देश सेवा उसका लक्ष्य है। 12 से 14 घंटे के स्वाध्याय को सफलता का राज बताते हुए रॉनित ने कहा कि अच्छे शिक्षक मिलें तो ट्यूशन कारगर है, लेकिन खुद की पढ़ाई और ग्रुप डिस्कशन सटीक साधन है। उसने अपनी सफलता  माता-पिता व बड़े भाई हर्षित राज तथा सिमुलतला के शिक्षक समेत स्थानीय शिक्षक दिवंगत रवि शंकर, उमा शंकर और जतिन को समर्पित किया।

इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनना चाहता है प्रियांशु राज

मुंगेर। मैट्रिक परीक्षा 2019 में मुंगेर जिले के कलारामपुर का प्रियांशु राज बिहार का थर्ड टॉपर रहा है। उसे 481 अंक यानी 96.2 प्रतिशत  अंक मिले हैं। अपनी सफलता पर खुश प्रियांशु एयरफोर्स में पायलट बनना चाहता है। सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई का छात्र प्रियांशु के पिता मुकेश कुमार सिंह गांव में एक आटा चक्की में मजदूरी का काम करते हैं। मां रानी देवी गृहिणी हैं। प्रियांशु ने गांव के स्कूल में आठवीं तक की पढ़ाई के बाद सिमुलतला आवासीय विद्यालय में नामांकन लिया। प्रियांशु ने बताया कि सिमुलतला में एडमिशन होना उसकी पहली जीत थी। सीमित साधन रहते हुए भी पिता से पढ़ने की प्रेरणा मिली। शिक्षकों का भी पूरा सहयोग मिला। प्रियांशु राज तीन भाई बहनों में छोटा है। बड़ा भाई प्रिंस पटना में पॉलिटेक्निक की पढ़ाई कर रहा है तो बहन पीएमसीएच में एएनएम की ट्रेनिंग ले रही है। प्रियांशु की सफलता से परिवार के लोग बेहद खुश हैं।  

इसे भी पढ़ें : Bihar Board 10th Result 2019 : परीक्षा परिणाम अंतिम लक्ष्य नहीं हो सकता, आगे मिलेंगे कई मौके

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BSEB Bihar matric Result 2019 topper sawan raj wants to go for civil services also know others ambition