DA Image
1 अप्रैल, 2020|12:40|IST

अगली स्टोरी

BSEB Bihar board inter result 2020: बिहार बोर्ड के इंटर के नतीजे घोषित, यहां है रिजल्ट का Direct link, साइंस में नेहा कुमारी टॉपर

corona virus  students will pass without giving exam in uttar pradesh  education department has issu

बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे आज जारी हो गए। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर इंटर (BSEB 12th Result 2020) के परिणाम सीधे साइट्स पर जारी कर दिए हैं।इस बार कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स स्ट्रीम में कुल मिलाकर 80.44 प्रतिशत पास हुए हैं। पिछले साल 79.76 प्रतिशत पास हुए थे। 

यहां क्लिक कर देखें नतीजे

नतीजे बिहार बोर्ड की वेबसाइट्स http://biharboardonline.bihar.gov.in/, http://www.bsebinteredu.in और http://bsebbihar.com पर जारी किए गए। परीक्षा का परिणाम वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। परीक्षार्थी रात्रि 10 बजे के बाद उक्त वेबसाइट पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

Bihar Board 12th result 2020: बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे घोषित, ऐसे देख पाएंगे नतीजे

आपको बता दे कि बिहार बोर्ड सभी बोर्ड में सबसे पहले रिजल्ट घोषित कर अव्वल बना है। पिछले साल की भी तुलना में रिजल्ट तीन दिन पहले जारी किया गया है। बिहार बोर्ड रिजल्ट इस प्रकार है:

साइंस: बिहार बोर्ड इंटर साइंस में 77.39 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

कॉमर्स : बिहार बोर्ड इंटर कॉमर्स में 93.26 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

आर्ट्स: बिहार बोर्ड इंटर आर्ट्स में 81.44 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

जब कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अधिकांश परीक्षा बोर्ड अपनी अपनी परीक्षाएं और मूल्यांकन का कार्य स्थगित कर रहे हैं, ऐसे में बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के मद्देनजर परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया।  साइंस स्ट्रीम में नेहा कुमारी ने कुल 476 अंक (95.2 फीसदी) के टॉप किया है। कॉमर्स स्ट्रीम में कौसर फातिमा तथा सुधांशु नारायण चौधरी ने कुल 476 अंक (95.2 फीसदी) प्राप्त कर टॉप किया है। आर्ट्स में सक्ष्य कुमारी ने 474 अंक (94.80 फीसदी) प्राप्त कर टॉप किया है। इस प्रकार, कला, वाणिज्य एवं कला संकाय तीनों में लड़कियों ने पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त
किया है। 

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड (Bihar School Examination Board- BSEB) ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2020 3 से 13 फरवरी तक आयोजित कराई थी। बिहार बोर्ड की के आंकड़ों के मुताबिक इस बार 12 लाख पांच हजार 390 परीक्षार्थी शामिल हुए।  कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू हुआ था। परीक्षा में प्रदेश भर से 12 लाख पांच हजार 390 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसके लिए प्रदेश भर में 1283 परीक्षा केंद्र बनायें गये थे। पटना जिला की बात करें तो 71 हजार 283 परीक्षार्थी के लिए 82 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। हर केंद्र पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट यानी जोनल, सब जोनल और सुपर जोनल स्तर पर नियुक्त किये गये थे। इसके अलावा केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती थी। महिला परीक्षार्थी की तलाशी के लिए महिला पुलिस कर्मी थीं।बिहार बोर्ड इंटर के मूल्यांकन का काम पहले ही पूरा हो चुका था। 

बिहार बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि नतीजे समय पर निकलेंगे। बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव महाजन ने कहा था कि समय पर निकलेगा मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट, मूल्यांकन केंद्रों पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए शिक्षकों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

 इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 का परिणाम इन वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा-

http://www.bsebinteredu.in

www.biharboardonline.bihar.gov.in

http://bsebbihar.com

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BSEB Bihar board result 2020: Bihar board results will be released today latest updates