ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBSEB Bihar Board OFSS Admission 2022: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन की पहली सेलेक्शन लिस्ट ofssbihar.in पर जारी, जानें कटऑफ

BSEB Bihar Board OFSS Admission 2022: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन की पहली सेलेक्शन लिस्ट ofssbihar.in पर जारी, जानें कटऑफ

BSEB Bihar Board OFSS Admission 2022: बिहार बोर्ड के शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन के लिए पहली चयन सूची ( Bihar Board OFSS First Selection List) ofssbihar.in पर जारी कर दी है।

BSEB Bihar Board OFSS Admission 2022: बिहार बोर्ड इंटर नामांकन की पहली सेलेक्शन लिस्ट ofssbihar.in पर जारी, जानें कटऑफ
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Aug 2022 12:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BSEB Bihar Board OFSS Admission 2022: बिहार बोर्ड के शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन के लिए पहली चयन सूची ( Bihar Board OFSS First Selection List) ofssbihar.in पर जारी कर दी है। सत्र 2022-24 के लिए 11वीं में इसके जरिए दाखिला मिलेगा।  प्रथम चयन सूची में जो छात्र चयनित हुए हैं, वो 11 अगस्त से 18 अगस्त तक संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन ले सकते हैं। बोर्ड द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों पर विद्यार्थियों द्वारा दिये गये परीक्षा में प्राप्तांक प्रतिशत, आरक्षण कोटि तथा संकाय के विकल्प के आधार पर प्रथम चयन सूची जारी की गई है। प्रथम चयन सूची में जिन छात्रों का चयन हुआ है, उनका संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना अनिवार्य है। अगर किसी छात्र को संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेना है तो ऐसे में छात्र स्लाइडअप के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र का नाम द्वितीय चयन सूची के लिए डाला जायेगा। स्लाइड अप की प्रक्रिया 11 अगस्त से 18 अगस्त तक चलेगी।

जिस विद्यार्थी का चयन पहली सेलेक्शन लिस्ट में नहीं होता है तो उसके लिए नया विकल्प भरने या पूर्व के विकल्प में बदलाव करने की अवधि 11 अगस्त से 18 अगस्त तक निर्धारित है।

Direct Link

ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड द्वारा इंटर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जून से लिए जा रहे थे। कई बार तिथि बढ़ायी गयी। सीबीएसई और आईसीएसई का रिजल्ट जुलाई अंतिम सप्ताह में जारी होने के बाद बोर्ड ने इंटर नामांकन के लिए आवेदन की तिथि दोबारा जारी की। इंटर नामांकन के लिए 7216 स्कूल और कॉलेज की 22 लाख से अधिक सीटों पर दाखिला लिया जाएगा।

नामांकन की जानकारी हर दिन करनी है अपडेट 
कॉलेज और स्कूल प्राचार्य को नामांकन लेने के बाद हर दिन नामांकित विद्यार्थियों का विवरण अनिवार्य तौर पर ओएफएसएस पोर्टल ofssbihar.in पर अपडेट करना है। बोर्ड की मानें तो कॉलेज और स्कूल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सीटों को अपडेट किया जायेगा। इससे पूरी जानकारी मिलती रहेगी। इसके आधार पर योजना भी बनाई जा सकेगी।

BSEB Bihar Board : बिहार बोर्ड पर हाईकोर्ट ने लगाया 15 लाख जुर्माना, कहा- छात्रा के जीवन का सुनहरा दौर खराब

इस बार बढ़ाई गई है सीटों की संख्या 
बोर्ड द्वारा पिछले साल की तुलना में इस बार स्कूल-कॉलेज के साथ सीटों की संख्या भी बढ़ाई गयी है। बिहार बोर्ड द्वारा इंटर नामांकन के लिए तीन चयन सूची जारी की जायेगी। तीन चयन सूची के बाद जिन छात्रों का नामांकन नहीं हो पायेगा, उन्हें स्पॉट नामांकन का मौका दिया जायेगा। बोर्ड द्वारा स्पॉट नामांकन के लिए बाद में तिथि जारी की जायेगी। इससे छात्र-छात्राओं को काफी फायदा मिलेगा। वे सीट बढ़ोतरी का लाभ उठा सकेंगे।