ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में सभी केंद्रों को मिलेंगे डाटा रहित ओएमआर

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में सभी केंद्रों को मिलेंगे डाटा रहित ओएमआर

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के अनुपात में 4 डाटा रहित ओएमआर, कॉपी, उपस्थिति पत्रक समेत अन्य सामग्री दी जाएगी। परीक्षा के दौरान डाटायुक्त कॉपी में मुद्रण दो

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में सभी केंद्रों को मिलेंगे डाटा रहित ओएमआर
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,मुजफ्फरपुरWed, 08 Feb 2023 11:01 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के अनुपात में 4 डाटा रहित ओएमआर, कॉपी, उपस्थिति पत्रक समेत अन्य सामग्री दी जाएगी। परीक्षा के दौरान डाटायुक्त कॉपी में मुद्रण दोष, त्रुटि और अलग-अलग विसंगति पाए जाने के कारण परेशानी से निपटने के लिए यह तैयारी बिहार बोर्ड ने की है।

इसके तहत सभी परीक्षा केंद्र पर शामिल हो रहे कुल परीक्षार्थियों का 4 डाटा रहित कॉपी जहां केंद्र पर उपलब्ध रहेगी, वहीं 0.5 फीसदी डेटा रहित सामग्री डीईओ कार्यालय को भी उपलब्ध कराई जाएगी। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि डाटा रहित सामग्री का उपयोग आकस्मिता की स्थिति में ही किया जाएगा। यदि डाटा युक्त सामग्री उपलब्ध है तो किसी भी परिस्थिति में इसका उपयोग नहीं किया जाएगा। बुधवार तक सभी केंद्रों को यह सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। डीईओ कार्यालय को सामग्री उपलब्ध करा दी गई है।

अलग-अलग कोड से फंसा मामला
विषय एक पर अलग-अलग कोड के चक्कर में मंगलवार को प्रश्नपत्र बांटने का मामला फंसा रहा। इंटर परीक्षा में पहली पाली में दो संकाय के परीक्षार्थियों का हिंदी का पेपर था। दोनों पेपर एक था, लेकिन दोनों संकाय के लिए अलग-अलग कोड दिया गया था। ऐसे में कई केन्द्र पर प्रश्नपत्र होने के बाद भी कोड के चक्कर में वीक्षक उलझे रहे और इसको लेकर शिक्षा विभाग में स्थिति कंट्रोल रूम की घंटी बजती रही।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें