DA Image
4 अप्रैल, 2020|6:01|IST

अगली स्टोरी

BSEB Bihar board matric 2020: बिहार में शिक्षकों की हड़ताल के बीच मैट्रिक की परीक्षा आज से

 bihar     intara     bihar school examination board

राज्यभर के नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच सोमवार से बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा शुरू होगी। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित हो, इसके लिए बिहार बोर्ड ने नियमित शिक्षक और अनुदानित कॉलेज व स्कूलों के शिक्षकों को वीक्षण के लिए नियुक्त किया है। मालूम हो कि प्रदेशभर के नियोजित शिक्षकों ने 17 फरवरी से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर रखी है। 

मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होगी। पहले दिन विज्ञान विषय की परीक्षा ली जाएगी। कुल 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए 1368 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी। प्रथम पाली में सात लाख 74 लाख 415 और द्वितीय पाली में सात लाख 54 हजार 978 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली 9.30 से 12.15 और दूसरी पाली दोपहर 1.45 से 4.30 बजे तक ली जाएगी। परीक्षार्थियों को प्रथम पाली में 9.20 और दूसरी पाली में 1.35 तक अंतिम प्रवेश मिलेगा। इसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षार्थियों को निर्देश दिया गया है कि वे जूते-मोजे पहनकर नहीं आएं। वे जूते-मोजे में आएंगे तो उन्हें उतारने पड़ेंगे। परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड और पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जाने दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों के बाहर दो सौ मीटर की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी।

 बाधा डालने पर सख्त कार्रवाई: नगर विकास व आवास विभाग ने सभी नगर निगम के महापौर, नगर परिषद व नगर पंचायत के मुख्य पार्षद को निर्देश दिया है कि परीक्षा के समय हड़ताल करने, परीक्षा में बाधा पहुंचाने व मूल्यांकन में असहयोग करने वाले शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

BIhar board मैट्रिक परीक्षा पर गहराया संकट, कॉपी भी जांचने में आएगी मुश्किल

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BSEB Bihar board matric exam 2020: BSEB bihar board matric exams to start from today 17th February midst of teachers strike in Bihar