Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरबिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के टॉपरों को आज मिलेगा इनाम, जानें किसे क्या मिलेगा

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के टॉपरों को आज मिलेगा इनाम, जानें किसे क्या मिलेगा

वरीय संवाददाता,पटनाPankaj Vijay
Fri, 03 Dec 2021 08:34 AM
बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के टॉपरों को आज मिलेगा इनाम, जानें किसे क्या मिलेगा

इस खबर को सुनें

बिहार बोर्ड द्वारा तीन दिसंबर को डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर ज्ञान भवन में मेधा दिवस का आयोजन होगा। इसमें 2021 के साथ 2020 के मैट्रिक और इंटर के टॉपर्स सम्मानित होंगे। कोरोना के कारण 2020 में मेधा सम्मान का आयोजन नहीं किया गया था। दोनों सत्र मिलाकर 192 टॉपर्स सम्मानित होंगे। इनमें मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2021 के 117 छात्र और छात्राएं शामिल हैं। वहीं, मैट्रिक और इंटर 2020 के 75 विद्यार्थी शामिल हैं। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में मैट्रिक के टॉप-10 और इंटर के तीनों संकाय के अलग-अलग टॉप-5 छात्र और छात्राएं शामिल हैं। मैट्रिक 2021 के टॉप-10 में 95 विद्यार्थी और इंटर के टॉप-5 में 22 विद्यार्थी सम्मानित होंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी होंगे। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर मौजूद रहेंगे। बोर्ड द्वारा सभी टॉपर्स को आमंत्रित कर दिया गया था। सभी टॉपर दो दिसंबर को ही बिहार बोर्ड पहुंच चुके है।

प्रथम स्थान वाले को मिलेगा एक लाख रुपये और लैपटॉप: इंटर के विज्ञान, कला और वाणिज्य तीनों संकाय के प्रथम टॉपर और मैट्रिक के प्रथम स्थान पर आए छात्र को एक-एक लाख रुपये का इनाम दिया जायेगा। इसके साथ एक-एक लैपटॉप, किंडर बुक रीडर, प्रशस्ति पत्र और मेडल दिया जायेगा। दूसरे स्थान वाले सभी टॉपर को 75-75 हजार और तृतीय स्थान प्राप्त टॉपर को 50-50 हजार रुपये इनाम के तौर पर दिये जायेंगे। इसके अलावा इंटर 2020 और 2021 के चतुर्थ और पंचम स्थान प्राप्त छात्र को 15-15 हजार रुपये, प्रशस्ति पत्र, मेडल और लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं, मैट्रिक के चतुर्थ स्थान से दसवां स्थान प्राप्त छात्र को दस-दस हजार रुपये, प्रशस्ति पत्र, मेडल और लैपटॉप दिए जाएंगे।

दस जिलों के डीईओ होंगे सम्मानित: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा बेहतर तरीके से कराने पर दस जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को सम्मानित किया जायेगा। इनमें अररिया, बांका, पूर्वी चंपारण, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पटना, पूर्णिया, समस्तीपुर और पश्चिम चंपारण शामिल हैं। मेधा सम्मान समारोह में बीएसईबी क्विज प्रतियोगिता और बीएसईबी ओलंपियाड के राज्य स्तरीय विजेताओं को सम्मानित किया जायेगा।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें