ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड ने लगातार दूसरे साल मार्च में इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करके बनाया कीर्तिमान

बिहार बोर्ड ने लगातार दूसरे साल मार्च में इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करके बनाया कीर्तिमान

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक 2020 परीक्षा के तीनों संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड का दावा है कि 40 दिनों में रिजल्ट जारी करके उसने नया कीर्तिमान बनाया है। इस साल बिहार में...

बिहार बोर्ड ने लगातार दूसरे साल मार्च में इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करके बनाया कीर्तिमान
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 24 Mar 2020 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक 2020 परीक्षा के तीनों संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड का दावा है कि 40 दिनों में रिजल्ट जारी करके उसने नया कीर्तिमान बनाया है। इस साल बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 3 से 13 फरवरी के बीच हुई थीं। इतने कम समय में रिजल्ट जारी करना इसलिए भी खास है क्योंकि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से कई राज्य बोर्डों ने कॉपी मूल्यांकन का काम स्थगित किया हुआ है। सीबीएसई को तो बीच में ही 10वीं और 12 वीं की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

पिछले साल बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थीं और परिणाम 30 मार्च को जारी हुए थे। बोर्ड का दावा है कि उसने पूरी प्रक्रिया में पिछले साल की तुलना में तीन दिन कम समय लिया है। बोर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गय है कि समिति ने लगातार दूसरे साल मार्च में रिजल्ट जारी करके पूरे देश में कीर्तिमान बनाया है। बिहार बोर्ड ने कहा कि यह सब संभव हुआ है कि तकनीक की मदद से। 

इस बार परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड ने एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया था, जिसके रिजल्ट प्रॉसेस करने की गति पिछले सॉफ्टवेयर की तुलना में 16 गुना अधिक है।

BSEB Bihar Board 12th Result Out: ऑनलाइन जारी हुआ बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, यहां देखें

इस साल इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्ष में कुल 12,04,834 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से  6,56,301 छात्र तथा 5,48,533 छात्राएं थीं। परीक्षा का आयोजन राज्य के 1283 केंद्रो पर किया गया था। इस बार कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स स्ट्रीम में कुल मिलाकर 80.44 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं, जबकि पिछले साल 79.76 प्रतिशत पास हुए थे। साइंस संकाय में नेहा कुमारी ने कुल 476 अंक (95.2 फीसदी) के टॉप किया है। कॉमर्स स्ट्रीम में कौसर फातिमा तथा सुधांशु नारायण चौधरी ने कुल 476 अंक (95.2 फीसदी) प्राप्त कर टॉप किया है। आर्ट्स में सक्ष्य कुमारी ने 474 अंक (94.80 फीसदी) प्राप्त कर टॉप किया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें