ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा में छात्र पहली बार देख रहे प्रयोगशाला, पूछ रहे माइक्रोस्कोप कैसा दिखता है

बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा में छात्र पहली बार देख रहे प्रयोगशाला, पूछ रहे माइक्रोस्कोप कैसा दिखता है

सर, लेंस क्या होता है? लिटमस पेपर का क्या करना है? माइक्रोस्कोप मशीन कैसी दिखती है? क्या, इससे देखने पर कोई चीज बड़ी दिखती है? शास्त्रीनगर बालक हाईस्कूल में शुक्रवार को इंटर के विज्ञान संकाय में...

बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा में छात्र पहली बार देख रहे प्रयोगशाला, पूछ रहे माइक्रोस्कोप कैसा दिखता है
वरीय संवाददाता ,पटनाSat, 16 Jan 2021 08:42 AM
ऐप पर पढ़ें

सर, लेंस क्या होता है? लिटमस पेपर का क्या करना है? माइक्रोस्कोप मशीन कैसी दिखती है? क्या, इससे देखने पर कोई चीज बड़ी दिखती है? शास्त्रीनगर बालक हाईस्कूल में शुक्रवार को इंटर के विज्ञान संकाय में प्रायोगिक परीक्षा के दौरान छात्रों ने ये सवाल शिक्षकों से किए। अब शिक्षक परेशान हैं कि प्रैक्टिकल परीक्षा लें या छात्रों को लैब में रखें। इंस्ट्रूमेंट की जानकारी दें। यह स्थिति कोई एक परीक्षा केंद्र की नहीं बल्कि ज्यादातर की है। छात्र इंटर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल तो हो रहे हैं, लेकिन उन्हें लैब के सामान की जानकारी नहीं है। 

कोरोना के कारण मार्च 2020 से स्कूल बंद रहे। स्कूलों में 12वीं कक्षा की पढ़ाई नहीं हुई। छात्रों को स्कूल में एक भी दिन लैब में प्रयोग नहीं करवाया गया। ना ही लैब में रखे सामान की पहचान करवायी गयी। अब  परीक्षा ली जा रही है तो परीक्षार्थी और शिक्षक दोनों ही सवाल-जवाब में उलझे हुए हैं। 

पहली बार देख रहे प्रयोगशाला
इंटर के परीक्षार्थी पहली बार प्रयोगशाला अपने प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान ही देख रहे हैं। मिलर हाईस्कूल से परीक्षा देकर निकले आयुष कुमार ने बताया कि स्कूल में अभी प्रयोगशाला नहीं गये। पहली बार परीक्षा के दौरान ही हमने देखा। वहीं, पटना हाईस्कूल से बायोलॉजी का प्रैक्टिकल देकर निकले पंकज कुमार ने बताया कि 11वीं में एक दिन लैब देखा था। 
 

Virtual Counsellor